• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात में बेमौसम बारिशः मावठ की बूंदों से कपास, मक्का-मूंगफली के भंडार भीगे, हुआ बड़ा नुकसान

|

अहमदाबाद/राजकोट। गुजरात में इस साल फिर बेमौसम बारिश हो रही है। बीते रोज यहां कई जिलों में तेज बूंदें बरसीं। जिसके चलते रबी की फसलों को नुकसान पहुंचा। साथ ही मार्केटिंग यार्ड में मौजूद मूंगफली, मक्का, कपास और दलहन समेत कई तरह की चीजें भीग गईं। कुछ जिलों में तो हजारों बोरियां रखी गई थीं, जो कि बारिश से खराब हो गई हैं। जानकारी के मुताबिक, राजकोट, भावनगर, अमरेली, मोरबी, जामनगर एवं जूनागढ़ आदि जिलों में बेमौसमी बारिश हुई है।

Unseasonal Rain in Gujarat, damaged many crops in several districts
    Weather Update: पहाड़ों में Snowfall के बाद बढ़ी ठंड, घरों में कैद हुए लोग | वनइंडिया हिंदी

    राजकोट स्थित सौराष्ट्र के सबसे बड़़े बेडी मार्केट यार्ड में रखी मूंगफली को भारी नुकसान हुआ है। यह मूंगफली बिक्री के लिए खुले मैदान में पड़ी थी। यहां करीब एक लाख बोरी भींग गईं। उधर, मोरबी जिले के मार्केट यार्ड में भी कपास खराब हुई है। जहां कपास बेचने के लिए आए किसानों का माल खुले में पड़ा था। वहीं, जामनगर जिले के जामजोधपुर, कालावड, लालपुर व ध्रोल इलाके में बेमौसमी बारिश हुई। जामजोधपुर मार्केटिंग यार्ड में मूंगफली के जत्थे को भी नुकसान हुआ है।

    Unseasonal Rain in Gujarat, damaged many crops in several districts

    One Nation One Ration Card: गुजरात-हरियाणा समेत इन 9 राज्यों में लागू हुई योजना, देखें लिस्टOne Nation One Ration Card: गुजरात-हरियाणा समेत इन 9 राज्यों में लागू हुई योजना, देखें लिस्ट

    खबर है कि, गुजरात के सौराष्ट्र कपास, मक्का, दलहन, गेहूं, जीरा, धनिया जैसी फसलों को व्यापक क्षति पहुंची है। वहीं, राज्य के नवा बंदरगाह व सैयद राजपरा बंदरगाह पर पड़ा माल भी भीग गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि, कुछ दिन और ऐसी स्थिति रह सकती है। बूंदों को बरसते 2 दिन हो चुके हैं। पश्चिमी विक्षोभ के चलते राज्य के कई हिस्सों में 1.3 इंच तक बारिश दर्ज की गई है। बारिश के चलते तापमान में कमी आई है। संवाददाता के मुताबिक, उत्तर गुजरात के पाटण में मौसम में आए बदलाव के कारण किसान चिंतित हैं। जहां अरंडी, कपास, चना और जीरा जैसी रबी की फसलों को नुकसान पहुंचने का अंदेशा है।

    English summary
    Unseasonal Rain in Gujarat, damaged many crops in several districts
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X