• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मोदी को 70वें जन्मदिन का तोहफा, इनके गांव वडनगर में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा हेरिटेज म्यूजियम

|

वडनगर (गुजरात)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 70 साल के हो चुके हैं। अब वह अपने 71वें वर्ष में प्रवेश करने जा रहे हैं। ऐसे में गुजरात में स्थित उनके गांव से उनके लिए जन्मदिन का बड़ा तोहफा सरकार ने दिया है। उनके गांव वडनगर में एथेंस के बाद का दुनिया का सबसे बड़ा 'हैरिटेज म्यूजियम' बनेगा। जो कि, जमीन से 7 मंजिल नीचे होगा।

The Worlds 2nd Largest heritage Museum To Be Built In PM Modi village vadnagar

उदयपुर जैसी लेकसिटी बनेगा वडनगर?

इतना ही नहीं, वडनगर को राजस्थान के उदयपुर की तरह गुजरात की पहली लेकसिटी भी बनाया जाएगा। मोदी 70 साल के पार हो चुके हैं। वहीं, अभी ऐलान हुआ है कि, वडनगर के 70 से ज्यादा तालाबों को डवलप कर इलाके को 'लेकसिटी' का रूप दिया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि, ताना-रीरी संगीत अकादमी-यूनिवर्सिटी के बाद योग स्कूल और विश्व स्तर की सुविधाओं से लैस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का भी निर्माण होगा।

The Worlds 2nd Largest heritage Museum To Be Built In PM Modi village vadnagar

गुजरात: वडनगर में खुदाई के दौरान 2 हजार साल पुराने दो बौद्ध कक्ष मिले, दो मीटर ऊंची और 1 मीटर चौड़ी चार दीवारें भी मिलीं

2021 से शुरू होगा म्यूजियम का काम

आर्कियोलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के मुताबिक, वडनगर में कई ऐतिहासिक विरासतें हैं। जिन्हें सहेजने के लिए दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा म्यूजियम बनेगा। इस नगर की दूसरी पहचान यानी कि 16वीं शताब्दी की नृत्यांगनाओं ताना-रीरी संगीत अकादमी होगी। कहा जा रहा है कि, कई विशेषज्ञों की देख-रेख में हेरिटेज म्यूजियम का काम अगले साल यानी कि, 2021 से शुरू हो जाएगा। यह हेरिटेज म्यूजियम ग्रीस में एथेंस के सुप्रसिद्ध एक्रोपोलिस 'बिनीथ द सर्फेस' यानी कि जमीन से अंदर की थीम पर बनेगा।

The Worlds 2nd Largest heritage Museum To Be Built In PM Modi village vadnagar

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The World's 2nd Largest 'heritage Museum' To Be Built In PM Modi village vadnagar
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X