India
  • search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

यहां प्लास्टिक जमा कराएंगे तो आपको खाना मिलेगा, शरबत भी पी सकेंगे, होम डिलीवरी की भी सुविधा

|
Google Oneindia News

जूनागढ़। आज से देश के कई शहरों में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाई जा रही है। प्रदूषण से बचाव के लिए इस पाबंदी को जरूरी बताया जा रहा है। लिहाजा, प्लास्टिक से लोगों का मोहभंग करने के लिए कुछ जगहों पर लुभावनी पहल भी शुरू की गई हैं। गुजरात में जूनागढ़ जिला एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा है कि, उनके यहां प्लास्टिक कैफे की शुरूआत की गई है।

सिंगल यूज प्लास्टिक अब न लें!

सिंगल यूज प्लास्टिक अब न लें!

यदि आप प्लास्टिक ले जाकर यहां पर जमा करेंगे तो आप खाना और शरबत का लुत्फ ले सकेंगे। जो कोई जितना ज्यादा प्लास्टिक यहां जमा करेगा, उसे उतनी ही बड़ी थाली प्रदान की जाएगी। इस प्लास्टिक कैफे का कल ही उदृघाटन हुआ है, जो कि गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने किया। इस प्लास्टिक कैफे को नेचुरल प्लास्टिक कैफे बताया जा रहा है।

जूनागढ़ में गजब का प्लास्टिक कैफे

जूनागढ़ में गजब का प्लास्टिक कैफे

जूनागढ़ जिले के कलक्टर रचित राज ने बताया कि, प्रशासन ने शहर को प्लास्टिक से मुक्त कराने का फैसला लिया है। यह कैफे इसको ध्यान में रखकर ही शुरू किया गया है। ​यदि अब भी कोई सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल से बाज नहीं आया तो भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा, "इस कृतिक प्लास्टिक कैफे में लोग भोजन नाश्ते का लुत्फ ले सकेंगे। जागरूकता पैदा करने के लिए यह बहुत अच्छा प्रयास है। लोगों को घर बैठे खाना मिल सके, इसके लिए आॅनलाइन आॅर्डर भी किया जा सकेगा। इसके अलावा कैशलेस सर्विस भी होगी।

अब आलू से प्लास्टिक बनेगा? यहां ऐसी फैक्ट्री लगवाएगी गुजरात सरकार, शोधकर्ताओं ने शुरू कर दिया कामअब आलू से प्लास्टिक बनेगा? यहां ऐसी फैक्ट्री लगवाएगी गुजरात सरकार, शोधकर्ताओं ने शुरू कर दिया काम

आलू से बनेगा प्लास्टिक!

आलू से बनेगा प्लास्टिक!

गुजरात में एक ऐसी फैक्ट्री भी संचालित होने जा रही है, जहां बायो-प्लास्टिक बनेगा। हां जी, वैज्ञानिकों ने विदेशी एक्सपर्ट्स के साथ इस पर काम करना शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि, यह प्लास्टिक आलू से बनेगा। यहां पढ़ें: आलू से प्लास्टिक बनेगा।

Comments
English summary
Single-use plastic ban comes into effect in India, This cafe provides food to people
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X