• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पंजाब-हरियाणा समेत 9 राज्यों में स्कूल खुले, गुजरात में 26 जुलाई से आएंगे 9 से 11वीं कक्षा तक के बच्चे

|
Google Oneindia News

गांधीनगर। कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच पंजाब-हरियाणा और गुजरात समेत 9 राज्यों में स्कूल खोले जा चुके हैं। हालांकि, राज्य सरकारों ने ये स्कूल बड़ी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए ही खोले हैं। गुजरात में अभी 12वीं कक्षा के विद्यार्थी ही स्कूल आ सकते हैं। अब यहां सरकार की कोर कमेटी की बैठक में ये फैसला लिया गया है कि, कक्षा 9 से 11वीं तक के विद्यार्थी 26 जुलाई से स्कूल आ सकेंगे।

Schools reopened in 9 Indian states including gujarat, class 9 to 11 students will allow from July 26

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में हुई कोर कमेटी की बैठक के बाद बताया गया कि, प्रदेश में कक्षा 9 से 11वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल 50% क्षमता के साथ खुलेंगे। जिसमें भी विद्यार्थियों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं है। हां, स्कूलों में आने वाले छात्रों को अपने अभिभावकों से अनुमति पत्र लाना होगा। इसके अलावा ऑनलाइन पढ़ाई पहले की तरह चलती रहेगी। बता दें कि, राज्य में 12वीं कक्षा के विद्यार्थी 15 जुलाई से स्कूल पहुंच रहे हैं। हालांकि, स्कूल जाने वालों की तादाद काफी कम है।

Schools reopened in 9 Indian states including gujarat, class 9 to 11 students will allow from July 26

सरकार की ओर से कहा गया है कि, स्कूलों में शैक्षणिक कार्य प्रारंभ होने पर कोरोना संक्रमण को रोकने के दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। सरकार की कोर कमेटी की बैठक में उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल, शिक्षा मंत्री भूपेन्द्रसिंह चुड़ास्मा, ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल, गृह राज्यमंत्री प्रदीपसिंह जडेजा एवं मुख्य सचिव अनिल मुकीम, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव कैलाशनाथन, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज कुमार, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव एम.के. दास, स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल एवं अन्य सचिव शामिल हुए।

गुजरात में वैक्सीनेशन को 6 महीने पूरे, कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए कर्फ्यू 11 दिन और बढ़ायागुजरात में वैक्सीनेशन को 6 महीने पूरे, कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए कर्फ्यू 11 दिन और बढ़ाया

शिक्षामंत्री की मौजूदगी में हुई कोर कमेटी की बैठक में कहा गया कि, कोरोना संक्रमण की स्थिति व घटते मरीजों की संख्या को देखते हुए स्कूलों में प्राथमिक कक्षाएं भी शुरू की जा सकेंगी। हालांकि, अभी इसकी तारीख नहीं बताई गई है। उधर, पड़ोसी प्रदेश राजस्थान में 2 अगस्त से सभी बच्चों के लिए स्कूल खोलने का ऐलान हो चुका है। इसमें यह चौंकाने वाली बात है कि पंजाब-हरियाणा समेत 9 राज्यों में स्कूल खुलने की घोषणा हुई है, मगर किसी भी राज्य ने छठी से नीचे की कक्षाओं के बच्चों को नहीं बुलाया है। किंतु राजस्थान की राज्य सरकार ने ऐसा फैसला ले लिया।

English summary
Schools reopened in 9 Indian states including gujarat, class 9 to 11 students will allow from July 26
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X