• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

One Nation One Ration Card: गुजरात-हरियाणा समेत इन 9 राज्यों में लागू हुई योजना, देखें लिस्ट

|

अहमदाबाद। मोदी सरकार की महत्वकांक्षी योजना 'वन नेशन वन राशन कार्ड' की प्रणाली गुजरात समेत देश के 9 प्रांतों में लागू हो गई है। अन्य राज्य हरियाणा, गोवा, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश हैं। 'वन नेशन वन राशन कार्ड' के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएफएसए) के दायरे में आने वाले लाभार्थियों को देशभर में कहीं भी उचित मूल्य दुकान (एफपीएस) से राशन लेने की सुविधा मिलेगी।

One Nation One Ration Card implemented in 9 states including Gujarat

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अनुसार, इस योजना का उद्देश्य प्रवासी मजदूरों जैसे कमजोर वर्गां को देश में कहीं भी सस्ती कीमत पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना है। इसके अलावा इस सुविधा के दायरे से फर्जी लोगों को बाहर निकालने की कवायद भी चल रही है। इसके लिए सभी लाभार्थीयों के राशन कार्ड को आधार से लिंक करने व बायोमैटिक प्रमाणीकरण का सिस्टम अपनाया जा रहा है। सरकार का कहना है कि, अब तक 9 राज्यों ने सफलतापूर्वक सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) सुधारों को पूरा किया है।

हरियाणाः डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला बोले- किसानों के लिए एमएसपी सुरक्षित नहीं हुआ तो हम इस्तीफा दे देंगेहरियाणाः डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला बोले- किसानों के लिए एमएसपी सुरक्षित नहीं हुआ तो हम इस्तीफा दे देंगे

One Nation One Ration Card implemented in 9 states including Gujarat

एक अधिकारी ने कहा कि, इस योजना को लागू करने वाले राज्यों को अतिरिक्त मदद के तौर पर 23,523 करोड़ रुपए का कर्ज लेने का रास्ता साफ हो गया है। कार्य की पूर्ति के बाद गुजरात 4352 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आर्थिक मदद ले सकता है। उन्होंने कहा कि, इसी योजना के लिए राशन कार्ड की आधार सीडिंग, राज्य की सभी उचित मूल्य की दुकानों पर लाभार्थी के बॉयोमेट्रिक प्रणाली को शुरू किया गया है।"

English summary
'One Nation One Ration Card' implemented in 9 states including Gujarat
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X