• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

देश में पहली बार 4 साल की कैंसर पीड़िता की माइक्रोवैस्कुलर सर्जरी, पैर की हड्‌डी से जबड़ा बनाया

|
Google Oneindia News

अहमदाबाद। देश-दुनिया में सबसे बुरी बीमारी माने जाने वाले कैंसर से पीड़ित एक बच्ची का अहमदाबाद के सिविल मेडिसिटी स्थित गुजरात कैंसर रिसर्च इंस्टिट्यूट (जीसीआरआई) में सफल सर्जरी-ऑपरेशन किया गया। दरअसल, जूनागढ़ के रहने वाली 4 साल की जेनाब के जबड़े में गांठ पाई गई थी। यह एक तरह का दुर्लभ ट्यूमर था। बहुत कम उम्र में ही इतना गंभीर ट्यूमर पता चलने पर घरवालों की नींद उड़ी हुई थी। वे उसे इलाज के लिए विभिन्न अस्पतालों में लेकर गए। जहां डॉक्टर उसे देखकर दंग रह जाते थे।

Microvascular Plastic Surgery of 4 years Cancer Survivor girl in GCRI ahmedabad

डॉक्टरों के कहने पर ​परिजन जब अहमदाबाद के जीसीआरआई पहुंचे, तो उन्हें बताया गया कि बच्ची ठीक हो जाएगी, क्योंकि इस रोग की सर्जरी इसी संस्थान में संभव है। बच्ची को भती किए जाने के बाद डॉक्टरों ने उसके ट्यूमर वाले जबड़े पर सफलतापूर्वक प्लास्टिक सर्जरी की। 4 वर्षीय कैंसर पीड़ित बच्ची की जो सर्जरी की गई, उसे माइक्रोवैस्कुलर प्लास्टिक सर्जरी कहा गया। देश में इस तरह का यह पहला मामला था।

पढ़िए: हरियाणा में 6 साल की आरना गुप्ता ने 1 मिनट में 93 एयरोप्लेन टेल पहचानकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए कैसे हुआ कमालपढ़िए: हरियाणा में 6 साल की आरना गुप्ता ने 1 मिनट में 93 एयरोप्लेन टेल पहचानकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए कैसे हुआ कमाल

माइक्रोवैस्कुलर सर्जरी द्वारा डॉक्टरों ने 4 वर्षीय कैंसर पीड़ित बच्ची के जबड़े को पुन:स्थापित किया। बताया जाता है कि, डॉक्टरों ने बच्ची के पैर की हड्‌डी काटकर उससे जबड़ा बनाया। तस्वीर में भी आप यह साफ देख सकते हैं। अहमदाबाद में जीसीआरआई के डॉक्टरों के अनुसार, यह देश में पहला मामला है कि 4 साल की बच्ची, जिसके जबड़े में कैंसर था, उसकी गंभीर सर्जरी की गई है।

कुदरत का करिश्मा: 20 दिन पहले डॉक्टरों ने जिस बच्चे को मृत घोषित किया, मां की करुण पुकार से वो जी उठा, जानिए कैसे हुआ यह सबकुदरत का करिश्मा: 20 दिन पहले डॉक्टरों ने जिस बच्चे को मृत घोषित किया, मां की करुण पुकार से वो जी उठा, जानिए कैसे हुआ यह सब

English summary
Microvascular Plastic Surgery of 4 years Cancer Survivor girl in GCRI ahmedabad
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X