• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात: 4 बड़े शहरों में रात को नहीं होने दिए जाएंगे शादी-ब्याह, सुप्रीम कोर्ट ने दिए ऐसे आदेश

|

अहमदाबाद। गुजरात के 4 बड़े शहरों अहमदाबाद-सूरत, वडोदरा और राजकोट में रात्रि के समय शादी-ब्याह के आयोजनों की अनुमति नहीं है। कोई जोड़े शादी कर भी सकते हैं, लेकिन भीड़ नहीं होनी चाहिए। न बैंड-बाजा, न बाराती हों, यानी बारात भी नहीं निकलेगी। सामूहिक विवाहों पर भी रोक लगा दी गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि, इन शहरों में कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए रात्रि-कर्फ्यू लगा है। कर्फ्यू के चलते पहले ही संभावना जताई जा रही थीं कि शादी-ब्याह के आयोजन अटक सकते हैं। देश की सर्वोच्च अदालत सुप्रीम कोर्ट ने भी ऐसे ही आदेश दिए हैं। कोर्ट ने कहा कि, सख्ती बरती जाए। जिसके बाद राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कोर कमेटी की बैठक बुलाई थी। इसी बैठक के बाद बताया गया कि, रात को होने वाली शादियां नहीं होने दी जाएंगी। साथ ही कहा गया कि, कोरोना संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए इस साल 'वाइब्रेंट गुजरात' (निवेशक सम्मेलन) नहीं होगा।

Marriage function Will Not Be Held In Four Cities Of Gujarat At Night, know why this happened

संवाददाता ने बताया कि, रात के समय शादी-ब्याह और 'वाइब्रेंट गुजरात' जैसे भीड़-भाड़ वाले आयोजनों पर रोक रात्रिकालीन कर्फ्यू वाले 4 शहरों में प्रभावी रहेगी। सरकार के आदेश मंगलवार की मध्य रात्रि से प्रभावी हो जाएंगे। यहां अहमदाबाद-सूरत, वडोदरा और राजकोट में रात 9 से सुबह 6 बजे के बीच पहले से ही कर्फ्यू लगाया जा रहा है। हालांकि, तब अनुमति लेकर आयोजन कराने का प्रावधान था, जिसे अब वापस ले लिया गया है। इसके अलावा प्रदेश की अन्य जगहों हाेने वाले शादी-ब्याह जैसे कार्यक्रमों में आयोजन स्थल पर भीड़ क्षमता 100 लोगों तक ही रखे जाने की अनुमति दी गई है। वहीं, कोई मौत होने पर या अंतिम संस्कार के कार्यक्रम में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो पाएंगे। ये दोनों नियम पूरे प्रदेश में लागू रहेंगे।

अहमदाबाद में दिन का कर्फ्यू खत्म, लेकिन सूरत समेत गुजरात के 4 शहरों में जारी रहेगा रात्रि कर्फ्यू

मंदिरों के बारे में भी स्पष्ट है कि, भीड़ नियंत्रित करके रखी जाए। कोरोना संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए गांधीनगर स्थित अक्षरधाम मंदिर 30 नवंबर तक बंद करने की घोषणा कर दी गई है। साथ ही सूबे के अन्य बड़े मंदिरों में भी उतने लोग नहीं पहुंच रहे। गौरतलब है कि, गुजरात में कोरोना से बिगड़ते हालात के बाद राज्य सरकार ने अहमदाबाद में दो दिन का कर्फ्यू लगाया था, बाद में दिन का कर्फ्यू बंद कर दिया और रात्रि का कर्फ्यू जारी रखा गया। अब चार महानगरों में अनिश्चितकाल तक रात का कर्फ्यू ही चल रहा है।

Marriage function Will Not Be Held In Four Cities Of Gujarat At Night, know why this happened

कोरोना को लेकर जारी की गई ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में पिछले पांच दिनों से कोरोना के 1400 से अधिक मामले रोज़ सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटों के दरम्यान यहां 1,487 नए मरीज मिले। यह संख्या दिवाली के पर्व के बाद बढ़ी है। राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमितों का कुल आंकड़ा 1,98,899 पहुंच गया है। वहीं, यहां के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में संक्रमितों के मिलने का सिलसिला थम नहीं रहा। अहमदाबाद और सूरत दोनों शहरों में अब तक कोरोना के 40-40 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। सक्रिय मरीजों की बात की जाए तो अहमदाबाद में आंकड़ा 3,340 है, वहीं, सूरत में 1,524 सक्रिय मरीज हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Marriage function Will Not Be Held In Four Cities Of Gujarat At Night, know why this happened
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X