• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात में पहली बार सबसे कम उम्र की बच्ची का लिवर ट्रांसप्लांट, मां ने ही डॉनेट किया एक हिस्सा

|
Google Oneindia News

अहमदाबाद। गुजरात में पहली बार सबसे छोटी उम्र की बच्ची का लिवर ट्रांसप्लांट किया गया। घटना अहमदाबाद स्थित सिम्स अस्पताल की है, जहां 31 वर्षीय मां ने 2 साल की मासूम के लिए अपने लिवर का एक हिस्सा डोनेट किया। उसने साबित कर दिया कि, दुनिया में मां से बढ़कर कोई नहीं होता है। वहीं, उसकी बच्ची लिवर ट्रांसप्लांट करवाने वाली राज्य की सबसे कम उम्र की मरीज बन गई है।

2 साल की बच्ची कई बार कोमा में जा चुकी थी

2 साल की बच्ची कई बार कोमा में जा चुकी थी

संवाददाता ने बताया कि, सिम्स अस्पताल में हुई सर्जरी ने नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया। हिरवा नाम की बच्ची में लिवर ट्रांसप्लांट हुआ। उसके पिता रिक्शा चलाते हैं और वह पहले भी ऐसी ही बीमारी के कारण अपनी एक संतान गंवा चुके थे। हिरवा को भी लिवर की बीमारी के चलते सिम्स अस्पताल में भर्ती किया गया था। उसकी स्थिति काफी नाजुक थी। इस बीमारी के कारण वह कई बार कोमा में जा चुकी थी।

ट्रांसप्लांट के बाद क्या बोले डॉक्टर?

ट्रांसप्लांट के बाद क्या बोले डॉक्टर?

न दिनों कोरोना महामारी के बीच उसका उपचार करना काफी कठिन था। मगर, उसकी मां ने जब अपने लिवर का हिस्सा डोनेट करने की तैयारी दिखाई तो डॉक्टर्स ने भी बीड़ा उठा लिया। अस्पताल के चेयरमेन डॉक्टर केयूर पारेख ने बताया कि, डॉ. आनंद खखर की अगुवाई में यह सर्जरी की गई। जिसमें मासूम की मां ही डॉनर बनी। बहरहाल, उसकी तबियत ठीक हो रही है।

कोरोना की दहशत के बीच 2 साल के बच्चे ने दी 17 साल के लड़के को नई जिंदगीकोरोना की दहशत के बीच 2 साल के बच्चे ने दी 17 साल के लड़के को नई जिंदगी

यहां ट्रांसप्लांट सिर्फ 6 माह पहले शुरू हुआ

यहां ट्रांसप्लांट सिर्फ 6 माह पहले शुरू हुआ

डॉक्टर ने कहा कि, बहुत जल्द ही वह पूरी तरह स्वस्थ हो जाएगी। वहीं, ट्रांसप्लांट टीम के डायरेक्टर डॉ. धीरेन शाह बोले- इसमें हमें गुजरात सरकार की भी मदद मिली। अस्पताल में लिवर ट्रांसप्लांट सिर्फ 6 माह पहले शुरू किया गया था और तब से हमें शतप्रतिशत सफलता मिली है।

English summary
liver transplant of two year old girl, mother gave her liver to daughter; first time in gujarat
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X