• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के लिए डेढ़ महीने बाद फिर दौड़ी रेल, बड़े शहरों से शुरू हुई थीं 8 ट्रेनें

|
Google Oneindia News

केवडिया। गुजरात में सरदार सरोवर बांध के पास ​​नर्मदा नदी के तट पर स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा के दीदार कराने के लिए फिर से रेलगाड़ियां चलने लगी हैं। कोरोना के कारण रेल डेढ़ महीने से बंद थीं, जिन्हें रेलवे ने अब फिर चला दिया है। सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा दुनिया में सबसे ऊंची है, जिसे 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' कहा जाता है। यह अब देश के सर्वाधिक लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। सरकार ने यहां पर्यटकों की पहुंच बढ़ाने के लिए 17 और परियोजनाओं को शुरू किया था। पर्यटकों के आने-जाने के लिए अब यहां से बसें, ट्रेनें और विमान तीनों सुविधाएं बहाल कर दी गई हैं।

indian railway special train starts for the worlds tallest Sardar Vallabhbhai Patel statue, Kevadiya

'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' तक चली रेल
इंडियन रेलवे के नॉटिफिकेशन में बताया गया कि, डेढ़ माह बाद दादर-केवडिया ट्रेन को बहाल कर दिया गया है। यह वह ट्रेन है, जो सीधे 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' पहुंचाएगी। इसके अलावा 8 विशेष ट्रेनों को भी बहाल कर उन्हें त्रि-साप्ताहिक से दैनिक बना दिया गया है। भावनगर, वेरावल, इंदौर और अहमदाबाद के लिए भी ट्रेनें बहाल हुई हैं। अभी ट्रेन संख्या 02927 दादर-केवड़िया स्पेशल 27 जून से और ट्रेन नंबर 02928 केवड़िया-दादर स्पेशल 28 जून से चलेगी। इसी तरह 02971/02972 बांद्रा-भावनगर 29 जून, 09217 बांद्रा-वेरावल 30 जून, 09218 वेरावल-बांद्रा 28 जून, 02961 मुंबई-इंदौर 26 जून और 02962 इंदौर-मुंबई सेंट्रल को 27 जून से रोजाना चलाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: कोरोनाकाल में ठप हुए पर्यटन-उद्योग को राहत देने का गुजरात सरकार का बड़ा फैसला, टैक्स और बिजली बिल से छूट दीयह भी पढ़ें: कोरोनाकाल में ठप हुए पर्यटन-उद्योग को राहत देने का गुजरात सरकार का बड़ा फैसला, टैक्स और बिजली बिल से छूट दी

केवडिया में ही चलेंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स
केवडिया को 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के लिए ही जाना जाता है। सरकार का कहना है कि, केवडिया देश का पहला शहर होगा, जहां सिर्फ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स चलेंगी। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी क्षेत्र विकास और पर्यटन संचालन प्राधिकरण ने इसका ऐलान करते हुए ई-रिक्शा खरीदने के लिए सब्सिडी देने की भी घोषणा की। उधर, गुजरात सरकार ने जब अपनी नई ई-व्हीकल पॉलिसी की घोषणा की तो उसी के तहत गुजरात में चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए 10 लाख रुपए की सब्सिडी का वादा किया। बताया जा रहा है कि, गुजरात में अब तक 250 चार्जिंग स्टेशन को मंजूरी दी जा चुकी है। सरकार की राज्य में और 250 चार्जिंग स्टेशन लगाने की योजना है। चार्जिंग टैरिफ का ऐलान भी होगा। नई पॉलिसी के तहत 2-व्हीलर EV पर 20,000 रुपए तक सब्सिडी मिलेगी। वहीं, 3-व्हीलर EV पर 50,000 रुपए तक सब्सिडी मिलेगी। जबकि 4-व्हीलर EV पर 1.5 लाख रुपए तक सब्सिडी मिलेगी। इस स्कीम को पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए एक उचित कदम माना जा रहा है।

indian railway special train starts for the worlds tallest Sardar Vallabhbhai Patel statue, Kevadiya

'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' पर पर्यटकों का रिकॉर्ड टूटा
'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' को देखने आने वालों की तादाद तेजी से बढ़ रही है। इस साल कोरोनाकाल में भी 50 लाख से ज्यादा लोग ये दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा देखने आए। अधिकारियों का कहना है कि, गुजरात में सरदार सरोवर बांध के पास दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' की लोकप्रियता विश्व के अन्य पर्यटन स्थलों की तुलना में कई गुना अधिक बढ़ गयी है।

English summary
indian railway special train starts for the world's tallest Sardar Vallabhbhai Patel statue, Kevadiya
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X