• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

किसान ने कोरोनाकाल में गांव से घर बेचकर आम का बाग संभाला था, तूफान से सब कुछ बर्बाद हो गया

|
Google Oneindia News

भावनगर। चक्रवातीय तूफान तौकते ने फसलों और पेड़-पौधों को गुजरात में बहुत नुकसान पहुंचाया। दो लाख से ज्यादा पेड़ धराशायी हो गए और हजारों हेक्टेयर भूमि की फसलें तबाह हो गईं। आम की फसल लगभग 75% बर्बाद हो गई। मूंगफली, बाजरा, मूंग, चीकू, पपीता, शरीफा जैसी फसलों को प्रदेश में बेमौसम बारिश व चक्रवातीय तूफान के ही कारण 50 से 100% तक नुकसान हुआ। वहीं, बिजली ठप होने से प्रदेश के 3850 गांवों में अंधेरा छा गया। राज्यभर के कुल 5958 गांवों में विद्युत आपूर्ति बाधित हुई। मुख्यमंत्री का कहना है कि, सर्वेक्षण के बाद प्रभावित लोगों को आर्थिक मदद दी जाएगी। केंद्र सरकार ने 1 हजार करोड़ का पैकेज देने की बात कही है।

hundreds of crores crops loss due to cyclonic storm in gujarat, 75% loss to mango gardens

भावनगर के एक किसान के बेरोजगार बेटे ने कोरोनाकाल में गांव छोड़कर चार महीने परिवार के संग आम के बाग में बिताए थे। उसका भी सब बर्बाद हो गया। रूपा प्रदीपभाई वाघेला नामक युवक ने छापराभाठा-सायण रोड पर आम का बाग किराए पर लिया था। प्रदीपभाई ने कहा कि, "हम बुधेल गांव के मूल निवासी हैं। लॉकडाउन में नौकरी जाने के बाद इस सीजन में आम के फल से कमाई करने की योजना बनाई थी। मगर रुपए नहीं थे, तो गांव में एक मकान बेचकर छापराभाठा में बाग किराए पर लिया। मैं 3 साल के बच्चे और परिवार के साथ 4 माह से बाग में रह रहा था। हमें आम के बाग से बहुत उम्मीदें थी, पर तूफान ने कुछ नहीं छोड़ा। आम नन्हे-नन्हे ही झड़ गए।"

hundreds of crores crops loss due to cyclonic storm in gujarat, 75% loss to mango gardens

चक्रवाती तूफान निकलने के बाद गुजरात में PM मोदी ने की CM संग रिव्यू मीटिंग, प्रभावितों को आर्थिक मदद दी जाएगीचक्रवाती तूफान निकलने के बाद गुजरात में PM मोदी ने की CM संग रिव्यू मीटिंग, प्रभावितों को आर्थिक मदद दी जाएगी

प्रदीपभाई ने कहा कि, जिस बाग में आम की फसल के लिए हमने मेहनत की, उन पेड़ों पर हापुस और केसर किस्म के अच्छे आम लगे थे। मगर, तूफान से इतना नुकसान हुआ कि लागत निकालना तो दूर हमारी एक साल की मेहनत भी बेकार हो गई। हमारी तरह ही बहुत से किसानों को तूफान से भारी नुकसान हुआ है। बागों में कच्चे आमों के ढेर लग गए हैं।

hundreds of crores crops loss due to cyclonic storm in gujarat, 75% loss to mango gardens
प्रदीप की पत्नी ने कहा कि, "हमारी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है। पति ने गांव का घर बेचकर छापराभाठा में आम का बाग किराए पर लिया था और महीनों उसकी देखभाल शुरू की थी। अब हमारा सब बर्बाद हो गया।"

English summary
hundreds of crores crops loss due to cyclonic storm in gujarat, 75% loss to mango gardens
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X