• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात में बिजली की हर यूनिट पर 19 पैसे फ्यूल सरचार्ज घटाया, 1.40 करोड़ लोगों को होगा फायदा

|

अहमदाबाद। गुजरात में सरकारी बिजली कंपनियों द्वारा उपभोक्ताओं से बिजली बिल में एनर्जी चार्ज के अलावा फ्यूल सरचार्ज लिया जाता रहा है। अब सरकार ने इस फ्यूल सरचार्ज में प्रति यूनिट 19 पैसे की कटौती करने का फैसला किया है। यह कटौती मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सस्ते कोयले और सस्ती गैस के कारण की गई होने की जानकारी दी गई है। हालांकि, विपक्ष द्वारा उपचुनाव के कारण सरकार ने यह कदम उठाया होने का आरोप लगाया जा रहा है।

gujarat Govt cuts fuel surcharge on electricity (power) bill

ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने बताया कि, उपभोक्ताओं से बिजली बिल में एनर्जी चार्ज के अलावा फ्यूल सरचार्ज लिया जाता है। जिसकी वसूली गुजरात विद्युत नियामक आयोग द्वारा तय फॉर्मूले के आधार पर की जाती है। पिछली तिमाही यानी जुलाई से सितंबर-2020 की के दौरान गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड के अधीन आने वाली चारों बिजली वितरण कंपनियों ने प्रति यूनिट 2.00 रुपए की दर से फ्यूल सरचार्ज वसूल किया था। लेकिन अब अक्टूबर-2020 से दिसंबर-2020 की तिमाही के दौरान फ्यूल सरचार्ज प्रति यूनिट 1.81 रुपए की दर से वसूला जाएगा।

लेह: भारतीय सेना के लिए -40°C में भी बनेगी बिजली, गुजरात के छात्र ने लगाई ऐसी पहली पवन चक्की

सरकार के अनुसार, यह कटौती मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सस्ते कोयले और सस्ती गैस की उपलब्धता के कारण की जा रही है। इससे राज्य के 1.40 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को 3 महीने में 356 करोड़ रुपए से अधिक की राहत मिलने का दावा भी उन्होंने किया है।

देश की पहली बुलेट ट्रेन का रूट क्लीयर, L&T बनाएगी 237 KM हाई स्पीड कॉरिडोर, यह अब तक का सबसे बड़ा सिंगल आर्डर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
gujarat Govt cuts fuel surcharge on electricity (power) bill
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X