• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बिल पास करके सरकार ने आधी कर दी गुजरात उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सदस्यों की संख्या

|

अहमदाबाद। गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) के सदस्यों की संख्या घटाकर आधी करने से जुड़ा विधेयक राज्य सरकार ने विधानसभा में पास करा लिया है। अब इस नए विधेयक के तहत जीएसईबी में सदस्यों की संख्या 59 की जगह 24 होगी। शिक्षामंत्री भूपेन्द्र सिंह चुड़ास्मा ने इस बारे में जानकारी दी।

gujarat govt bill passed in assembly over gseb board members

बता दें कि, विधानसभा में गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अधिनियम 1972 की धारा-3 संशोधन विधेयक पेश किया गया था, जिसे पारित कर दिया गया है। यह विधेयक मंगलवार को विधानसभा में शिक्षामंत्री द्वारा ही प्रस्तुत किया गया था। इस दौरान शिक्षामंत्री ने कहा कि, प्रशासनिक कार्य में गति लाने, सरलता लाने और बोर्ड पर पड़ने वाले आर्थिक बोझ को कम करने के लिए सदस्यों की संख्या को घटाया जा रहा है।

gujarat govt bill passed in assembly over gseb board members

मालूम हो कि, गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) में अभी राज्य के 9 विश्वविद्यालयों का ही प्रतिनिधित्व है। नियमों के तहत यदि प्रत्येक यूनिवर्सिटी अकादमिक काउंसिल सदस्यों को बोर्ड में भेजती है तो सदस्य संख्या 80 हो जाती है। जिस वक्त जीएसईबी का गठन हुआ था, तब यूनिवर्सिटीज की संख्या केवल 7 थी। ऐसे में यदि सभी यूनिवर्सिटीज को ध्यान में लिया जाए तो सदस्य संख्या 130 पहुंच जाती है। ऐसे में सरकार ने संशोधन विधेयक पेश करके नया दांव चला है।

gujarat govt bill passed in assembly over gseb board members

नल से जल योजना: जिलों में हर घर शुद्ध पेयजल मुहैया कराएगी गुजरात सरकार, नर्मदा से भरे 115 बांध

भूपेन्द्र सिंह चुड़ास्मा ने विधानसभा में कहा कि जीएसईबी में अभी पद के तहत 16 सदस्य हैं। इस संख्या को भी घटाकर 9 किया जा रहा है। जबकि चुनकर आने वाले सदस्यों की संख्या 40 है। नई बात यह है कि, नए विधेयक के तहत जीएसईबी में सदस्यों की संख्या 59 की जगह 24 रह जाएगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
gujarat govt bill passed in assembly over gseb board members
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X