• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात: भूपेंद्र पटेल कैबिनेट का शपथग्रहण आज, 27 नए चेहरों को मिल सकती है जगह

|
Google Oneindia News

गांधीनगर, सितंबर 16: गुजरात में मुख्यमंत्री बदलने के बाद नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण आज दोपहर 1:30 बजे होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई कैबिनेट में सभी पुराने मंत्रियों को हटाया जाएगा। 27 नए विधायकों को मंत्री बनाया जाएगा। कल ही मंत्रिमंडल का गठन किया जाना था, लेकिन पुराने मंत्रियों की नाराजगी के चलते इसे बुधवार को टाल दिया गया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कैबिनेट विस्तार से पहले पार्टी में अंदरूनी कलह की बातें भी सामने आ रही हैं। बताया जा रहा है कि भूपेंद्र पटेल पूरे मंत्रिमंडल में बदलाव चाहते हैं, जिसे लेकर पार्टी के कई नेता नाखुश बताए जा रहे हैं।

Gujarat CM Bhupendra Patel cabinet reshuffle Vijay Rupani Nitin Patel will be dropped

भाजपा के सभी विधायकों को मंगलवार देर रात गांधीनगर पहुंचने को कहा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, डिप्टी सीएम नितिन पटेल सहित विजय रूपाणी सरकार के सभी 22 मंत्रियों को हटा दिया जाएगा। कैबिनेट में महिलाओं की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है। विजय रुपाणी सरकार में शामिल रहे कैबिनेट मंत्रियों में से सिर्फ दिलीप ठाकोर, गणपत वसावा और जयेश राडाडिया को ही नए मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की उम्मीद है।

गुजरात के नए मुख्यमंत्री और पहली बार के विधायक भूपेंद्र पटेल ने विधानसभा चुनाव से एक साल पहले विजय रूपाणी के अचानक पद से हटने के दो दिन बाद सोमवार को शपथ ली थी। रविवार को सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए पटेल (59) को राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने राजभवन में एक सादे समारोह में राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई।

भूपेंद्र पटेल के इस फैसले से पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, मौजूदा डिप्टी सीएम नितिन पटेल और मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा नाराज बताए जा रहे हैं। यह भी कहा जा रहा है कि डिप्टी सीएम नितिन पटेल को केवल मंत्री के रूप में कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रक्रिया के तहत मंत्रियों के शपथ ग्रहण के समय उनके नामों की घोषणा की जाएगी। पार्टी सूत्रों ने कहा कि मंत्री पद के कुछ उम्मीदवारों ने मंगलवार को राज्य भाजपा प्रमुख सीआर पाटिल से मुलाकात की है।

पीएम मोदी ने लॉन्च किया संसद टीवी, बोले- आज संसदीय व्यवस्था में जुड़ा एक अहम अध्यायपीएम मोदी ने लॉन्च किया संसद टीवी, बोले- आज संसदीय व्यवस्था में जुड़ा एक अहम अध्याय

पार्टी सूत्रों ने कहा कि जहां तक संभव होगा वरिष्ठ नेताओं को कैबिनेट में शामिल करने का प्रयास किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले सोमवार रात पटेल और पाटिल से मुलाकात की थी। उन्होंने कहा कि कैबिनेट गठन पर चर्चा होने की संभावना है। ऐसी अटकलें हैं कि पटेल अपने मंत्रिमंडल में कई नए चेहरों को शामिल करेंगे और कई पुराने नेताओं को युवा नेताओं के लिए जगह खाली करनी पड़ सकती है। साथ ही कई महिलाओं को भी जगह मिल सकती है।

English summary
Gujarat CM Bhupendra Patel cabinet reshuffle Vijay Rupani Nitin Patel will be dropped
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X