• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात विधानसभा उपचुनाव: 8 सीटों पर भाजपा-कांग्रेस के नेताओं समेत 81 उम्मीदवार खड़े हुए, यहां समझिए चुनावी गणित

|

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात में 8 विधानसभा सीटों के लिए 3 नवंबर को उपचुनाव कराए जाएंगे। ये सीटें इसी साल कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे से खाली हुई थीं। अब इन सीटों पर चुनाव लड़ने लिए भाजपा-कांग्रेस के नेताओं समेत 81 उम्मीदवार मैदान में हैं। सबसे ज्यादा 14 उम्मीदवार सुरेन्द्रनगर जिले की लिंबडी सीट पर हैं। उसके पश्चात बोटाद जिले की गढड़ा सुरक्षित सीट के साथ-साथ मोरबी सीट से 12-12 उम्मीदवार ताल ठोंक रहे हैं।

Gujarat Bypolls 2020: 81 candidates will contest at 8 assembly seats

अमरेली जिले की धारी सीट पर 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। वहीं, वडोदरा जिले की करजण विधानसभा सीट के साथ-साथ डांग सुरक्षित सीट पर 9-9 उम्मीदवार खड़े हुए हैं। सबसे कम 4 उम्मीदवार दक्षिण गुजरात में वलसाड जिले की कपराडा सुरक्षित सीट पर चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। चुनाव आयोग की ओर से बताया गया है कि, नामांकन वापसी के अंतिम दिन 21 उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस लिया। जबकि, कुल 132 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए थे। जिनमें से 102 की उम्मीदवारी को मान्य रखा गया था।

गुजरात: 8 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 9 अक्‍टूबर से भरे जाएंगे नामांकन, आयोग ने बताईं जरूरी बातें

इस उपचुनाव में यूं तो कई पार्टियों के प्रत्याशी हिस्सा ले रहे हैं। मगर, मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच है। यहां एनसीपी ने अपना कोई उम्मीदवार किसी भी सीट पर चुनाव लड़ने के लिए नहीं उतारा। हां, भारतीय ट्राइबल पार्टी ने अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं। हालांकि, इनकी जीत की संभावना काफी कम बताई जा रही है। कुछ सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों का जोर देखने को मिलेगा। यह स्पष्ट है कि, इन 8 विधानसभा सीटों के रिक्त होने होने के कारण यहां चुनाव हो रहे हैं।

Gujarat Bypolls 2020: 81 candidates will contest at 8 assembly seats

विधानसभा उपचुनाव को लेकर गुजरात भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक आज, कांग्रेस जिताऊ प्रत्याशियों को ही देगी मौका

ज्ञातव्य है कि, 8 विधानसभा सीटों के विधायकों ने इसी साल कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। जिनमें से पांच नेता भाजपा में शामिल हो गए थे, जिन्हें पार्टी ने टिकट भी दे दिया है।

गुजरात उपचुनाव से पहले कांग्रेस को झटका, यह दिग्गज नेता अपने समर्थकों संग भाजपा में चले गए

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gujarat Bypolls 2020: 81 candidates will contest at 8 assembly seats
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X