• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कोरोना से जान गंवाने वाले कलाकारों के परिजनों को गुजरात सरकार देगी 2-2 लाख रुपए

|
Google Oneindia News

गांधीनगर। कोरोना से जान गंवाने वाले कलाकारों के परिजनों को गुजरात सरकार 2-2 लाख रुपए की आर्थिक मदद दे रही है। इसके अलावा बेसहारा बच्चों को भी प्रोत्साहन दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार द्वारा ब्यौरा एकत्रित किया जा रहा है। साथ ही रजिस्ट्रेशन करते हुए कुछ पात्रों को मदद पहुंचाई भी है। इस बारे में सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि, रूपाणी सरकार उन कलाकारों के परिजनों को राशि मुहैया कराएगी, जिन्होंने कोरोना संक्रमण से जान गंवाई है। उन्होंने कहा कि, ऐसे कलाकारों के परिजनों को राज्य सरकार 2 लाख रुपए की सहायता राशि देगी।

कलाकारों का ब्यौरा एकत्रित कर रही सरकार

कलाकारों का ब्यौरा एकत्रित कर रही सरकार

गौरतलब हो कि, कोरोना महामारी से जूझे पिछले दो वर्षों में बहुत से कलाकारों की जान चली गई। सरकार सरकारी क​र्मचारियों, बीपीएल धारकों से लेकर नृत्य, नाट्य, पपेट, लोककला, चित्रकला, शिल्प स्थापत्य या ग्राफिक्स के कलाकारों के आश्रितों के लिए मदद देने में जुटी है। चूंकि, उनमें से बहुतों के परिवार बेसहारा भी हो गए हैं। सरकार का कहना है कि, आर्थिक सहायता उन कलाकारों के परिजनों को मुहैया कराई जाएगी, जिन्हें किसी भी कला में कम से कम 10 वर्षों का योगदान रहा हो। ऐसे कलाकारों के परिजनों को दो लाख रुपए की सहायता राशि मुहैया कराई जाएगी। बहरहाल, सरकार ऐसे कलाकारों का ब्यौरा एकत्रित कर रही है, जिनकी कोरोना से मौत हुई है।

ऐसे मिलेगी आर्थिक सहायता

ऐसे मिलेगी आर्थिक सहायता

सरकार की ओर से कहा जा रहा है कि, आर्थिक सहायता पाने के भागीदार, गुजरात के किसी भी जिले में रहने वाले कलाकारों के परिजन अपने जिले के खेलकूद कार्यालय अथवा जिला युवा विकास अधिकारी का संपर्क कर सकते हैं। उन्हें कलाकार का नाम, प्रमाणपत्र, कलाकार के साक्ष्य, आवक का प्रमाणपत्र समेत दस्तावेज पेश करने होंगे। युवा एवं सांस्कृतिक विभाग के मंत्री ईश्वरसिंह पटेल ने कहा- सरकार द्वारा अभी कलाकारों को आर्थिक सहायता देने को लेकर नीति बनाई जा रही है। बाद में उन कलाकारों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी।

कोरोना से जान गंवाने वालों के आश्रितों को पेंशन देगी गुजरात सरकार, 70 आवेदन मिले, 20 को स्वीकृतिकोरोना से जान गंवाने वालों के आश्रितों को पेंशन देगी गुजरात सरकार, 70 आवेदन मिले, 20 को स्वीकृति

बेसहारा बच्चों की भी मदद

बेसहारा बच्चों की भी मदद

राज्य सरकार द्वारा बेसहारा बच्चों के लिए भी आर्थिक सहायता दी जा रही है। बताया गया है कि, गुजरात के 33 जिले के 776 बेसहारा बच्चों को सहायता दी जा रही है। इन सभी के​ लिए सरकार अगले माह 2 अगस्त से बैंक खाते में रुपए जमा कराएगी।

English summary
Gujarat govt financial assistance of Rs 2 lakh each to families of the artists who lost lives due to Covid 19
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X