• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को आज से लगेगी कोरोना वैक्सीन, गुजरात में वैक्सीनेशन शुरू

|

गांधीनगर। देशभर में आज से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना की वैक्सीन लगना शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात में भी लोग बड़ी मात्रा में वैक्सीन लगवा रहे हैं। राजधानी गांधीनगर के शहरी स्वास्थ्य केंद्र पर 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग आज वैक्सीन लगवाने पहुंचे। न्यूज एजेंसी ने उनकी तस्वीरें जारी कीं। वैक्सीनेशन वाली टीम उन्हें वैक्सीन लगा रही थी। टीम के एक मेंबर ने कहा कि, राज्यभर में वैक्सीनेशन का अभियान अब बड़े पैमाने पर चल रहा है। नए मरीज ​यहां काफी मिल रहे हैं। हालांकि, वैक्सीन के आने से अब लोगों को राहत मिलनी भी शुरू हो गई है।

    Corona Vaccination in India: 45 से ज्यादा उम्र वालों के लिए वैक्सीनेशन क्यों जरूरी? | वनइंडिया हिंदी

    Gandhinagar: vaccination starts of the People (above 45 years age) across country

    सूरत में ऐसे चला रहा वैक्सीनेशन

    गुजरात में इन दिनों सर्वाधिक मरीज सूरत ​जिले से सामने आ रहे हैं। इसकी वजह यह बताई जा रही है कि यहां अभी वैक्सीनेशन की गति धी​मी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहां प्रतिदिन 16000 और हर हफ्ते 1.12 लाख और प्रति माह 4.8 लाख टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है, लेकिन यह पूरा नहीं हो पा रहा है। बीते महीने की 29 तारीख तक सूरत शहर में 37,9481 लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकी थी। अब सूरत महानगर पालिका का कहना है कि, हर दिन 50 हजार डोज लगाने की क्षमता है, लेकिन उन्हें अब तक ढाई माह में 430140 डोज ही मिले हैं। कुछ डोज स्टाॅक में भी रखना पड़ता है। ऐसे में यदि 60 लाख की आबादी वाले शहर में इसी तरह धीमे-धीमे वैक्सीनेशन होगा तो लंबा वक्त लग जाएगा। अधिकारियों की मांग है कि, डोज की सप्लाई बढ़ाई जाए। बता दिया जाए कि, सूरत शहर में वैक्सीन लगाने की शुरुआत 16 जनवरी से हुई थी।

    Gandhinagar: vaccination starts of the People (above 45 years age) across country

    गुजरात में कोरोना के मामले 3 लाख पार, अब तक चाढ़े 4 हजार मौतें, 1 दिन में मिल रहे 2 हजार से ज्यादा नए मरीज

    यह आ रही हैं अभी दिक्कतें

    कोविड वैक्सीनेशन कैंपेन से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि, वैक्सीन की सप्लाई, ट्रेनिंग देना, हर जगह इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करवाना, लोगों को रिस्पॉन्स मिलना इन सब चीजों के कारण लक्ष्य हासिल करने में दिक्कत आ रही है। उन्होंने कहा- हालांकि अब हम रोज लगभग 22 हजार वैक्सीन के डोज वाले लक्ष्य पर पहुंच चुके हैं। जिसे धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा। उधर, सूरत महानगर पालिका की ओर से बताया गया कि,वैक्सीन के डोज बढ़ाने पर बात चल रही है। वे गांधीनगर और वडोदरा से अब तक 75520 डोज ले चुके हैं।

    गुजरातभर की बात करें तो 29 मार्च तक की रिपोर्ट के मुताबिक, यहां कुल संक्रमितों की संख्या 3,00,866 हो गई थी। होली के मौके पर कोरोना को देखते हुए ही सरकार द्वारा कई पाबंदियां भी ​लगाई गईं, इसके बावजूद हालात नियंत्रण में नहीं आए। हालांकि, कोरोना से यहां अब तक काफी लोग मुक्त भी हो चुके हैं और रिकवरी रेट 94.7% है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Gandhinagar: vaccination starts of the People (above 45 years age) across country
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X