• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

सोलर रूफटॉप योजना में गुजरात नंबर-1, ऊर्जामंत्री का दावा- देश के 90% सोलर सिस्टम इसी राज्य में लगे

|
Google Oneindia News

गांधीनगर। सोलर रूफटॉप योजना में देश के कई राज्य सक्रिय हो रहे हैं। इन राज्यों में गुजरात ऐसा राज्य है, जिसने सोलर रूफटॉप पर सबसे ज्यादा काम किया है। यह सोलर रूफटॉप योजना में बाकी राज्यों से आगे है। यही वजह है कि, केन्द्र सरकार ने गुजरात की सोलर रूपटॉफ योजना को सराहा है और बाकी राज्यों को भी गुजरात मॉडल अपनाने का हुकुम दिया है। गुजरात के ऊर्जामंत्री का यहां तक दावा है कि, लगभग 90% सोलर सिस्टम गुजरात में ही लगाए गए हैं।

 solar systems

सोलर रूफटॉप योजना में गुजरात सबसे आगे
राज्य के ऊर्जामंत्री सौरभ पटेल ने कहा कि, गुजरात सरकार ने वर्ष 2019 में केन्द्र सरकार के सहयोग से सोलर रूफटॉप स्कीम शुरू की थी। उन्होंने बताया कि, पिछले 2 वर्षों में यहां 932 मेगावाट बिजली के लिए 1500 करोड़ रुपए की योजना स्वीकृत की गई हैं। यह प्रयास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के "ग्रीन एनर्जी, क्लीन एनर्जी" के स्लोगन को साकार कर रहा है। हमारी सरकार मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अगुवाई में सौर ऊर्जा क क्षेत्र में कई आयाम स्थापित कर चुकी है। गुजरात में मंत्री के मुताबिक, पिछले दो वर्षों में 2,37,872 विद्युत उपभोक्ताओं ने 920 मेगावॉट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया, जिसमें 750 मेगावॉट विद्युत उत्पादन प्रारंभ हो गया है।

 solar systems

गुजरात में देश का पहला रोड सोलर प्रोजेक्ट, यहां हर साल होगा 14 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन, रोजाना 3930 यूनिट बिजली बनेगीगुजरात में देश का पहला रोड सोलर प्रोजेक्ट, यहां हर साल होगा 14 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन, रोजाना 3930 यूनिट बिजली बनेगी

गुजरात में ही देश का पहला रोड सोलर प्रोजेक्ट
देश के पहले रोड सोलर प्रोजेक्ट का पिछले दिनों गुजरात में ही लोकार्पण हुआ था। राज्य के ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने वडोदरा के अकोटा-दांडिया बाजार ब्रिज रोड पर तैयार किए गए रूफटॉप सोलर पावर प्लांट को लॉन्च किया। उन्होंने बताया कि, यहां हर साल 14 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। इस प्लांट द्वारा रोजाना करीब 3930 यूनिट बिजली जनरेट होगी। उन्होंने कहा कि, इस प्रोजेक्ट पर 27.4 करोड़ रुपए का खर्च आया है। अधिकारियों का कहना है कि, अब इसके जरिए बिजली का 87 लाख रुपए का खर्च भी बचेगा।

 solar systems
बता दिया जाए कि, वडोदरा में रोड सोलर प्रोजेक्ट का प्लांट हार्द समा दांडीया बाजार चार रास्ते से चकोटा की ओर जाने वाले रेलवे ब्रिज तक है। वडोदरा महानगर पालिका के डिप्टी म्युनिसिपल कमिश्नर सुधीर पटेल ने रूफटॉप सोलर प्लांट के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि, यह 27.4 करोड़ रुपए खर्च से तैयार हुआ।
 solar systems

English summary
Energy Minister of Gujarat claims that 90% of the solar systems have been installed in Gujarat
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X