• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरातः CM रूपाणी ने शुरू कीं 5 समूह जलापूर्ति योजना, लाखों लोगों को मिलेगा पेयजल

|
Google Oneindia News

वलसाड। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने 145.14 करोड़ की पांच समूह जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया है। यह परियोजना वलसाड़ जिले में शुरू की गईं। इससे पारडी तहसील के धगड़माल में 114 गांवों और 404 मोहल्लों को पीने का शुद्ध पानी मिलेगा। इस दौरान मुख्‍यमंत्‍री ने कहा कि हमारी सरकार ने राज्य में घर-घर नल से जल, शौचालय, गैस और बिजली कनेक्शन तथा जन-धन खाते का लाभ मुहैया कराया है। 145.14 करोड़ रुपए की पांच समूह जलापूर्ति सुधार योजनाओं को शुरू करने के मौके पर मुख्‍यमंत्‍री ने कहा कि, विशाल वाटरग्रिड के निर्माण से दक्षिण गुजरात के सुदूरवर्ती गांवों तक पीने का शुद्ध पानी पहुंचाने में गुजरात ने सफलता प्राप्त की है। वह बोले कि, सरकार जनता के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के जरिए बिचौलियों का खात्मा करने व हर परिवार को पक्का आवास उपलब्ध कराने में जुटी है।

CM Vijay Rupani lays foundation of 145.14 crore worth five group water supply scheme for drinking water

गुजरात में बरसात के पैटर्न को रेखांकित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां के 30 फीसदी हिस्से में 70 फीसदी बारिश होती है, जबकि 70 फीसदी क्षेत्र ऐसे हैं, जहां केवल 30 फीसदी बारिश होती है। यूं कि, वलसाड़ जिले को गुजरात का चेरापूंजी कहा जाता है, लेकिन यहां होने वाली भारी वर्षा का पानी नदी के जरिए समुद्र में व्यर्थ बह जाता है। यहां हर साल जोरदार बारिश होती है। ऐसे में सरकार द्वारा यहां जल संचय और वितरण के लिए जलापूर्ति विभाग की कई योजनाएं शुरू की गई हैं। इन योजनाओं के जरिए लोगों को शुद्ध पानी मिलेगा, फिर उन्हें क्षार युक्त पानी नहीं पीना पड़ेगा।' गौरतलब है कि, इस जिले में लोगों के दांत पीले होने और हाथी पैर जैसे दूषित जल जनित रोग सामने आते रहे हैं। मुख्‍यमंत्‍री ने कहा कि, जिन परियोजनाओं का शिलान्‍यास किया गया है, उनके जरिए लोगों को पीने के पानी की समस्‍या से छुटकारा मिलेगा।

CM Vijay Rupani lays foundation of 145.14 crore worth five group water supply scheme for drinking water

रोज 750 टन सूखे कचरे को जलाकर बनांएगे 14.5 मेगावाट बिजली, सूरत महानगर पालिका ने नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ एमओयू कियारोज 750 टन सूखे कचरे को जलाकर बनांएगे 14.5 मेगावाट बिजली, सूरत महानगर पालिका ने नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ एमओयू किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जिक्र करते हुए गुजरात के मुख्यमंत्‍री ने कहा कि, उन्‍होंने दाहोद के लिए 550 करोड़ रुपए की जलापूर्ति योजना की घोषणा की थी, अब उसका सारा काम पूरा होने को है। मुख्‍यमंत्‍री रूपाणी ने दावा किया कि, वलसाड़ जिले में सरकार ने 1500 करोड़ रुपए की जलापूर्ति योजनाएं स्वीकृत की हैं।

English summary
CM Vijay Rupani lays foundation of 145.14 crore worth five group water supply scheme for drinking water
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X