• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

‘गुजरात इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2021' की CM ने की घोषणा, अब ऐसे वाहन खरीदने पर मिलेगी डेढ़ लाख तक की सब्सिडी

|
Google Oneindia News

गांधीनगर। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने 'गुजरात इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2021' की घोषणा कर दी है। इस नीति के अनुसार, अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर डेढ़ लाख रुपए तक की सब्सिडी मिलेगी। इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि, आगामी 4 वर्षों में 2 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों के राज्य की सड़कों पर दौड़ाने के लक्ष्य के साथ नई नीति घोषित की गई है।

    ‘गुजरात इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2021' की CM ने की घोषणा, वाहन खरीदने पर मिलेगी डेढ़ लाख तक की सब्सिडी

    CM Vijay Rupani announces Gujarat Electric Vehicle Policy-2021, know its benefits

    इस नई नीति के तहत सरकार गुजरात में इलेक्ट्रिक दुपहिया वाहन (टू व्हीलर) खरीदने वाले व्यक्ति को 20 हजार रुपए तक की सब्सिडी देगी और तिपहिया वाहन (थ्री व्हीलर) के लिए 50 हजार रुपए तक की सब्सिडी देगी। वहीं, फोर व्हीलर के लिए डेढ़ लाख रुपए तक की सब्सिडी दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि, इस सब्सिडी का लाभ 1.50 लाख रुपए तक की कीमत के दुपहिया, 5 लाख रुपए तक की कीमत के तिपहिया और 15 लाख रुपए तक की कीमत के फोर व्हीलर वाहनों के लिए दिया जाएगा।

    मुख्यमंत्री रूपाणी ने नई नीति का ऐलान करते हुए बताया कि, इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद के लिए प्रति वाहन प्रति किलोवाट के हिसाब से 10 हजार रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने दावा किया कि, देश में इस प्रकार प्रति किलोवाट सब्सिडी देने में गुजरात सर्वप्रथम है। रूपाणी के मुताबिक पूरे देश में अन्य राज्य प्रति किलोवाट अधिकतम 5 हजार रुपए की सब्सिडी देते हैं, लेकिन गुजरात उससे दोगुना यानी कि 10 हजार रुपए प्रति किलोवोट की सब्सिडी देगा।

    दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के लिए डेढ़ महीने बाद फिर दौड़ी रेल, बड़े शहरों से शुरू हुई थीं 8 ट्रेनेंदुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के लिए डेढ़ महीने बाद फिर दौड़ी रेल, बड़े शहरों से शुरू हुई थीं 8 ट्रेनें

    सरकार की ओर से कहा गया है कि, प्रदेाश में प्राइवेट व कॉमर्शियल सहित सभी वाहनों के लिए ऐसी सब्सिडी दी जाएगी। साथ ही गुजरात के आरटीओ की ओर से पास किए गए वाहनों को मोटर रजिस्ट्रेशन फीस में से 100 पर्सेंट की छूट भी दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि, राज्य सरकार प्रदूषण मुक्त ट्रांसपोर्ट पर काम कर रही है।

    English summary
    CM Vijay Rupani announces 'Gujarat Electric Vehicle Policy-2021', know its benefits
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X