• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात में GST चोरी: नकली बिल बनाकर कई राज्यों से 300 करोड़ से ज्यादा का घपला किया, 2 गिरफ्त में

|
Google Oneindia News

गांधीधाम। गुजरात में जीएसटी चोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हुई है। यहां नकली बिल के आधार पर 338 करोड़ रुपए के जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) का घपला हुआ। जिसकी जानकारी मिलने पर जीएसटी इंटेलीजेंस के महा-निदेशक की अगुवाई में एक उद्योगपति एवं टैक्स एडवाइजर समेत 2 जने गिरफ्तार कर लिए गए। जीएसटी के अधिकारी ने बताया कि, उक्त आरोपितों ने गांधीधाम और लुधियाना में कंपनी बनाकर भी फर्जीवाड़ा किया। ये आरोप मारूति ट्रेडर्स कंपनी के मालिक उद्योगपति अमित कुमार व टैक्स एडवाइजर सौरव बाजोरिया पर लगे हैं।

Big action against GST evasion in Gujarat, scam Rs 338 crore

उद्योगपति अमित कुमार व टैक्स एडवाइजर सौरव बाजोरिया को जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। दोनों को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया, जहां से 14 दिन का रिमांड भी मंजूर हो गया। गुड्स एंड सर्विस टैक्स के अधिकारियों ने बताया कि, अमित कुमार पर कोयले के नकली बिल बनाकर इनपुट टेक्स क्रेडिट प्राप्त करने के लिए घोटाला करने का आरोप हैं। उन्होंने न सिर्फ गुजरात, बल्कि पंजाब, दिल्ली से लेकर असम के गुवाहाटी स्थित यूनिट की ओर से भी कोयले की खरीदारी दिखाई गई।

गुजरात हाईकोर्ट देश का पहला ऐसा हाईकोर्ट बना, जहां सुनवाई की यू-ट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग शुरू हुईगुजरात हाईकोर्ट देश का पहला ऐसा हाईकोर्ट बना, जहां सुनवाई की यू-ट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग शुरू हुई

आरोपी ने सीमेंट उत्पादकों को यह कोयला देने के नकली बिल दिखाए। इतना ही नहीं, उसकी ओर से गांधीधाम व लुधियाना में मारूति ट्रेडर्स नाम से दो नकली कंपनियां कागज पर बनाई गईं और सामान सप्लाई किए जाने का खुलासा हुआ। इसके अलावा उसके टैक्स एडवाइजर पर हिसाब के दस्तावेज रखने और वित्तीय व्यवहार कर कानून की पकड़ में आने से बचने के लिए पैंतरे अपनाने का आरोप लगा है।

English summary
Big action against GST evasion in Gujarat, scam Rs 338 crore
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X