• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

छत्तीसगढ़ से गुजरात पहुंची शेरों की जोड़ी, लोग सूरत सरथाणा नेचर पार्क में देख सकेंगे इन्हें

|

सूरत। छत्तीसगढ़ के सफारी नया रायपुर से गुजरात के सूरत सरथाणा नेचर पार्क के लिए शेरों की जोड़ी लाई गई है। सेंट्रल जू अथॉरिटी न्यू दिल्ली ने शेरों की जोड़ी (एक नर, एक मादा) के अलावा एक जोड़ी जल-बिलाड़ी भी भिजवाए। शेरों ने 5 नवंबर की दोपहर को सफारी पार्क नया रायपुर से प्रस्थान किया था और फिर उन्हें लगभग 1100 किलोमीटर की लंबी दूरी तय कराकर सूरत लाया गया।

Asiatic lions have been brought in from naya raipur jungle safari park to Gujarats Surat

सूरत जू के उच्चाधिकारियों ने बताया कि, रायपुर से लाए गए सभी जानवरों को सूरत में पशुओं वाले रैन बसेरे में निगरानी में रखा गया है। वाहन से उन्हें कर्मचारियों की उपस्थिति में उतारा गया था। फिलहाल शेर पिंजरे के रैन बसेरे में अपना नियमित भोजन कर रहे हैं। यहां उन्हें भोजन और वातावरण सूट करता है, यानी कि जांच में स्वस्थ पाए जाते हैं तो 17 नवंबर से लोग उन्हें सिंह नेचर पार्क में देख पाएंगे। इस मामले में चौंकाने वाली बात यह है कि, एशियाई शेरों के लिए गुजरात के जंगलों को ही एकमात्र स्थल माना जाता है। यहां से दुनियाभर में शेर भिजवाए जाते रहे हैं। जबकि, इस बार शेरों की जोड़ी छत्तीसगढ़ से गुजरात लाई गई है। बताया जा रहा है कि, सूरत सरथाणा नेचर पार्क के लिए शेरों की जोड़ी 8 नवंबर को देर रात सूरत पहुंची थी।

Asiatic lions have been brought in from naya raipur jungle safari park to Gujarats Surat

आंबरडी लायन सफारी पार्क

गुजरात में ही सासन गिर के पास देवलिया सफारी पार्क इन दिनों पर्यटकों को खूब आकर्षित कर रहा है। अमरेली जिले के आंबरडी लायन सफारी पार्क में पर्यटकों को आने का आलम यह है​ कि, सालभर में हजारों लोग इसका लु्त्फ लेने आते हैं। बीते 3 साल में ही 1 लाख से अधिक पर्यटक अंबर्डी लायन सफारी पार्क पहुंचे। वन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, इस वर्ष मार्च तक, 1,32,895 पर्यटकों ने अंबार्डी सफारी पार्क का दौरा किया। इससे पहले 2017-18 में 44,823 पर्यटकों ने पार्क का दौरा किया था।

गुजरात: 6 माह से बंद गिर के जंगल अब खुले, पहले दिन 250 से ज्यादा टूरिस्ट्स ने लिया सफारी का लुत्फ

मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने अक्टूबर, 2017 में अमरेली जिले के धारी गाँव के निकट खोडियार बाँध के दर्शनीय तट पर अंबार्डी सफारी पार्क का उद्घाटन किया था। यहां देवलिया सफारी में लोगों को पैदल नहीं चलने दिया जाता।

Asiatic lions have been brought in from naya raipur jungle safari park to Gujarats Surat

यह भी पढ़ें: आंबरडी सफारी पार्क को बब्बर शेरों के प्रसिद्ध स्थल के रूप में विकसित करेगी सरकार, जानिए क्या क्या बदलाव होंगे

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Asiatic lions have been brought in from naya raipur jungle safari park to Gujarat's Surat
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X