• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात में ऐसा गांव जो 8 महीने रहता है पानी से घिरा, नावों पर घूमते हैं लोग, क्यों छोड़ने को तैयार नहीं?

|
Google Oneindia News

सूरत। भारत गांवों का देश माना जाता है। हालांकि, बीते एक दशक में यहां गांव कम हुए हैं और शहरों की संख्या बढ़ी है। लाखों में कुछ गांव ऐसे हैं..जिनमें लोगों की दिनचर्या के तौर-तरीके आदिवासियों जैसे हैं। वहां न बिजली है..न कार, रेल जैसी गाड़ियां। फिर भी वे लोग खुश हैं और अपनी संस्कृति से प्रेम करते हैं। आज हम यहां आपको अनोखा गांव ही दिखाने जा रहे हैं। यह गांव है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात में...

ये टापू नहीं, पानी में घिरा रहने वाला गांव है

ये टापू नहीं, पानी में घिरा रहने वाला गांव है

आप देख रहे हैं सूरत शहर से कुछ किलोमीटर दूर स्थित दक्षिण गुजरात का जूना बेज गांव। यहां 50 घर हैं और करीब 500 लोग रहते हैं। ये ऐसा गांव है जो साल के 8 महीने पानी से घिरा रहता है। ये गांव गुजरात की उकाई बांध योजना के डूब क्षेत्र में आता है। मगर, ग्रामीणों ने इसे नहीं छोड़ा। वे यहीं रहना पसंद करते हैं। यहां गाड़ी-मोटरसाइकिलें नहीं चलतीं। लोगों के पास नावें रहती हैं। और, नौकायुग ही मानो यहां के लोगों की तकदीर बन गया है।

यहां गाड़ी-मोटरसाइकिलें नहीं चलतीं

यहां गाड़ी-मोटरसाइकिलें नहीं चलतीं

आदिवासी गांवों की तरह यहां बिजली भी नहीं है। यहां के लोग सौर उूर्जा से काम चलाते हैं। इस गांव को सौरउूर्जा से रोशन होने के लिहाज से अच्छा माना जाता है। एक बुजुर्ग ने बताया कि, ये गांव उकाई बांध योजना के डूब क्षेत्र में आता है। मगर, उन्होंने नहीं छोड़ा। यहां आवागमन का साधन नाव ही हैं और ज्यादातर लोग मछली पकड़कर गुजर-बसर करते हैं। मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में तीन किमी दूर तक जाना पड़ता है।

यूपी आए गृहमंत्री अमित शाह, हनुमानगढ़ी मंदिर में की पूजा, देखें Photos

उकाई एक नदी घाटी परियोजना है

उकाई एक नदी घाटी परियोजना है

गुजरात में उकाई परियोजना भारत की एक प्रमुख नदी घाटी परियोजना है। इस परियोजना के अंतर्गत उकाई बाँध ताप्ती नदी पर गुजरात राज्य के सूरत ज़िले में बनाया गया। यहाँ 75x4=300 मेगावाट की विद्युत इकाई लगाई गयी थी। जिससे बहुत से गांवों में बिजली पहुंचाई जाती है। ग्रामीण भी इस बात को मानते हैं कि उनके यहां की उकाई परियोजना भारत की शीर्ष नदी घाटी परियोजनाओं में से एक है।

    Omicron India Update: ओमिक्रॉन का आंकड़ा 800 के पार, जानें अपडेट | Coronavirus | वनइंडिया हिंदी

    Comments
    English summary
    amazing village in india: know about Juna Bez village of ukai river project in South Gujarat
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X