• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यहां बह रही लाल-लाल पानी वाली धारा, देखकर कोई भी दंग रह जाए, लोग कह रहे खून की नदी

|
Google Oneindia News

भरूच। देश में सैकड़ों नदियां बहती हैं। जिनमें सबसे लंबी और गहरी नदी गंगा मानी जाती है। जिसकी धारा भी गहरे आसमानी रंग की है। उत्तराखंड से कुछ और नदियां जो पर्वतीय इलाकों से बहती हैं, वे एकदम पारदर्शी दिखती हैं। वहीं, कुछ नदियां उूपर से देखने में काली प्रतीत होती हैं। इनके अलावा महाराष्ट्र-गुजरात से होकर बहने वाली नदियां भी लोगों को दांतों तले उंगली दबाने पर मजबूर कर देती हैं। आज हम एक ऐसी ही नदी के बारे में आपको बताएंगे, जो ऐसे बह रही है जैसे किसी दक्षिणी अमेरिकी महाद्वीप की नदी हो। जिसका जलधारा लाल दिखती है।

गुजरात में बह रही लाल जलधारा वाली नदी

गुजरात में बह रही लाल जलधारा वाली नदी

हम बात कर रहे हैं गुजरात में अंकलेश्वर से होकर बहने वाली अमरावती नदी की, जो कि इन दिनों लाल हो चुकी है। यहां खून जैसा लाल रंग देखकर हर कोई हैरत में पड़ जाता है। नदी में लाल रंग का पानी बह रहा है। इससे लोगो में नाराजगी भी देखने को मिल रही है। यूं कि, इस नदी के पानी का इस्तेमाल लोग सिंचाई के लिए करते हैं और कुछ इलाकों में इसका पानी पिया भी जाता है। ऐसे में जब लोगों ने देखा कि नदी लाल-लाल बह रही है तो वे तरह-तरह की चर्चा करने लगे। सूचना मिलने पर जीपीसीबी की टीम ने भी आकर पानी की जांच की।

जीपीसीबी प्रशासन सुरक्षा करने में विफल

जीपीसीबी प्रशासन सुरक्षा करने में विफल

जीपीसीबी की टीम द्वारा इस नदी के पानी के सैंपल लेकर लैब के लिए भेजे गए हैं। टीम के कर्मी बोले कि, प्रथमदृश्या ऐसा प्रदूषित जल छोड़े जाने की वजह से हुआ लग रहा है। वहीं, कई स्थानीय किसानों ने कहा कि, बड़ी-बड़ी कंपनियों की करतूत की वजह से नदी गंदी हुई है और इसका पानी नुकसान-भरा साबित होगा। आये दिन कंपनियों की ओर से अमरावती नदी में प्रदूषित पानी छोड़ा जा रहा है। जिन पर काबू पाने में जीपीसीबी प्रशासन पूरी तरह से विफल रहा है।
स्थानीय लोगों ने डर जाहिर करते हुए कहा कि, नदी की जलधारा लाल होने से इसका पानी जहरीला होने से इनकार नहीं किया जा सकता। ऐसे पानी से जलीय जीवों की जान भी खतरे में पड़ गई होगी।

गुजरातः CM रूपाणी ने शुरू कीं 5 समूह जलापूर्ति योजना, लाखों लोगों को मिलेगा पेयजलगुजरातः CM रूपाणी ने शुरू कीं 5 समूह जलापूर्ति योजना, लाखों लोगों को मिलेगा पेयजल

धरती पर कई नदियां सच में लाल हैं

धरती पर कई नदियां सच में लाल हैं

अंकलेश्वर से होकर बह रही अमरावती नदी की जलधारा प्रचंड गर्मी के इस मौसम में क्यों लाल है, ये तो अभी जांच का विषय है, लेकिन दुनिया के कई देशों में नदियां वाकई लाल दिखाई पड़ती हैं। दक्षिणी अमेरिकी देश कोलंबिया, आर्कटिक सागर ​के निकट रूस, यूरोप में फ्रांस की नदी लाल पानी से बहते ​देखी जा सकती हैं। लोग उन्हें "ब्लड रिवर" कहते हैं।

English summary
Amaravathi river water turning red in ankleshwar gujarat , people says- The river of blood
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X