• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात की अलीशा को जारी हुआ पहला ट्रांसजेंडर कार्ड, 4 दशक से कर रही थीं संघर्ष

|
Google Oneindia News

अहमदाबाद, 25 जुलाई: हाल ही में गुजरात सरकार ने ट्रांसजेंडर के लिए नए नियम बनाए थे, जिसके तहत पहली महिला को ट्रांसजेंडर पहचान पत्र दिया गया। जिनकी पहचान अलीशा पटेल के रूप में हुई है। वो चार दशकों से आंतरिक उथल-पुथल का सामना कर रही थीं, लेकिन अब गुजरात सरकार ने उनको उनका हक दे दिया। जिस पर अलीशा के अलावा अन्य ट्रांसजेंडर्स ने खुशी जाहिर की है। साथ ही उम्मीद जताई कि अब वो भी समाज में आम लोगों की तरह जीवनयापन कर पाएंगी।

    Gujarat: राज्य की First Transgender Alisha Patel को मिला पहचान पत्र, जानिए कैसे | वनइंडिया हिंदी
    Alisha Patel

    न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए अलीशा ने कहा कि जेंडर डिस्फोरिया का अनुभव होने के बाद उनको लिंग परिवर्तन करवाने में तीन साल का वक्त लगा। इसके अलावा उन्होंने 8 लाख से ज्यादा रुपये खर्च किए। अब वो इस बात से खुश हैं कि एक महिला के रूप में जीवन बिता सकती हैं। हालांकि अलीशा को स्कूल से लेकर ऑफिस तक हर जगह पर भेदभाव का सामना करना पड़ा था। उन दिनों को याद कर वो आज भी भावुक हो जाती हैं, लेकिन अब अलीशा सरकार की शुक्रगुजार हैं, जिन्होंने उनको नई पहचान दी।

    फिल्मी एक्टर बन गया ट्रांसजेंडर, नहीं पहचान पाया कोई, अब निभा रहे महिला का किरदारफिल्मी एक्टर बन गया ट्रांसजेंडर, नहीं पहचान पाया कोई, अब निभा रहे महिला का किरदार

    अपनी निजी जिंदगी पर उन्होंने कहा कि वो मैं 12 साल की थी, तो मुझे लगा कि मैं अंदर से एक लड़का नहीं, बल्कि लड़की हूं। इसके बाद उनके साथ भेदभाव का सिलसिला शुरू हुआ, जो सालों तक चलता रहा। हालांकि उनके परिवार ने बिना किसी आपत्ति के उनका पूरा साथ दिया। शुरुआत में बहुत से लोगों को कुछ आशंकाएं थीं, लेकिन उन्होंने सारी मुश्किलों को आसानी से पार कर लिया। बाद में तीन साल की मेहनत और लाखों के खर्च के बाद वो लिंग परिवर्तन करवाने में सफल रहीं। अब बतौर महिला वो खुशी से जीवन यापन कर रही हैं।

    English summary
    Alisha Patel got transgender identity card Gujarat govt
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X