• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

किसान ने 2500 घड़ों से बनवाया शिवलिंग जैसा बसेरा, 10 हजार पक्षी यहां हर मौसम में सु​रक्षित रह सकते हैं

|
Google Oneindia News

राजकोट। गर्मियों में इंसान ही नहीं अपितु पशु-पक्षियों पर भी आफत आई हुई है। इन दिनों एक तो तापमान ज्यादा रहता है, दूसरे दाने-पानी की भी किल्लत हो जाती है। पक्षियों के लिए दाने-पानी की कमी न रहे और वे सुरक्षित भी रहें, इसके लिए गुजरात में एक किसान ने शिवलिंग के आकार का बसेरा तैयार करवाया। यहां जो आप देख रहे हैं, वही पक्षियों का बसेरा है।

आपने देखा क्या ये पक्षियों का बंगला?

आपने देखा क्या ये पक्षियों का बंगला?

राजकोट में जेतपुर के 700 लोगों की आबादी वाले गांव नवी सांकणी के रूपापरा परिवार के मुखिया भगवानजीभाई ने 2500 मटकों (घड़ा) के जरिए शिवलिंग स्वरूप में पक्षियों के लिए यह बंगला बनवाया है। यह 40 फीट लंबा और 70 फीट चौड़ा है। इसकी उूंचाई भी काफी ज्यादा है, यह इतना बड़ा है कि यहां 10 हजार पक्षी हर मौसम में सुरक्षित रह सकेंगे।

गांव नवी सांकणी के किसान ने बनवाया

गांव नवी सांकणी के किसान ने बनवाया

भगवानजीभाई ने बताया कि, पक्षियों का यह बंगला बनवाने में छोटे और बड़े आकार वाले मटकों का प्रयोग किया गया है। ये मटके वांकानेर में खास तौर पर आॅर्डर देकर बनवाए गए। इसके अलावा फ्रेम बनवाने में भी काफी लागत आई। इसे पानी की झील के पास ही तैयार करवाया गया। अब यहां रोजाना बड़ी संख्या में पक्षी आते हैं। जिनमें ज्यादातर कबूतर होते हैं।

'पक्षी भी प्रेम की भाषा समझ जाते ही हैं', तोते-तोती को दुलारती महिला का ये वीडियो आपने देखा क्या?'पक्षी भी प्रेम की भाषा समझ जाते ही हैं', तोते-तोती को दुलारती महिला का ये वीडियो आपने देखा क्या?

गूंजती रहती है पक्षियों की किलकारी

गूंजती रहती है पक्षियों की किलकारी

भगवानजीभाई कहते हैं कि, गर्मियों में पक्षियों को पानी ज्यादा चाहिए, और सर्दियों में दाना। हमने इसे सिर्फ पक्षियों के लिए बनवाया हे। आस-पास पेड़-पौधे भी हैं, जिससे यहां पक्षियों की किलकारी गूंजती रहती हैं।

पक्षियों की खबर: गुजरात में 100 मुर्गियां, 10-10 कबूतर-टिटहरी और मोर मृत मिले, आखिर कैसे मरेपक्षियों की खबर: गुजरात में 100 मुर्गियां, 10-10 कबूतर-टिटहरी और मोर मृत मिले, आखिर कैसे मरे

'यह पक्षियों का 5 स्टार होटल है'

'यह पक्षियों का 5 स्टार होटल है'

एक बर्ड-लवर ने खुशी जताते हुए कहा कि, "जिस तरह से भगवानजीभाई ने पक्षियों का ख्याल रखा है वो काबिलेतारीफ है। इस बर्ड-हाउस को पक्षियों का 5 स्टार होटल कह दें तो गलत नहीं होगा। यदि हर गांव-शहर में ऐसी सुविधा हो जाए तो विलुप्त रहे कई पक्षियों को आसानी से बचाया जा सकता है।"

वन्यजीवों को भी गोद ले सकते हैं आप, पहली बार यहां 1 शिक्षिका ने गोद लिए 40 पक्षी, जानिए किस वन्यजीवों पर कितना खर्च होगा आपका?वन्यजीवों को भी गोद ले सकते हैं आप, पहली बार यहां 1 शिक्षिका ने गोद लिए 40 पक्षी, जानिए किस वन्यजीवों पर कितना खर्च होगा आपका?

Comments
English summary
A shivling type Shelter For Birds Made By gujarati farmer BhagwanjiBhai In Rajkot
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X