• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दुनिया की सबसे ऊंची ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ तक अब देशभर से ट्रेन कनेक्टिवटी, 6 एक्सप्रेस और 2 मेमू चलीं

|
Google Oneindia News

केवडिया। दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के लिए देश के 8 हिस्सों से ट्रेनें चलनी शुरू हो गई हैं। इन शहरों में गुजरात का सबसे बड़ा शहर अहमदाबाद, महाराष्ट्र का मुंबई, दिल्ली का हजरत निजामुद्दीन, मध्य प्रदेश का रीवा, तमिलनाडु का चेन्नई और यूपी का वाराणसी शामिल हैं। जहां से 6 एक्सप्रेस ट्रेनें 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' व इससे जुड़े अन्य पर्यटन स्थलों तक यात्रियों को पहुंचाएंगी। इनका स्टॉपेज केवडिया स्टेशन रहेगा, केवडिया में ही नर्मदा नदी के तट पर 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' है। यहां तक एक्सप्रेस ट्रेनों के अलावा प्रतापनगर (वडोदरा) और केवडिया के बीच 2 मेमू (लोकल) ट्रेनें भी शुरू की गई हैं। इन्हीं 8 में अहमदाबाद-केवडिया जनशताब्दी एक्सप्रेस आधुनिक विस्टाडोम कोच वाली ट्रेन है।

    Statue of Unity के लिए PM Modi ने 8 ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, कहा- रचा गया इतिहास | वनइंडिया हिंदी
    मोदी ने 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई

    मोदी ने 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई

    मुंबई, रीवा, चेन्नई और वाराणसी से केवडिया स्टेशन तक पहुंचाने वाली ट्रेनें सूरत स्टेशन पर भी रुकेंगी। ऐसे में यहां से केवडिया जाने वाले लोगों को अब काफी आसानी होगी। बता दें कि, रविवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई है। इन ट्रेनों की खास बात ये है कि सभी देश के अलग-अलग हिस्सों से गुजरात के केवडिया को जोड़ेंगी। मालूम हो कि, ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा है, जो कि 500 फीट से भी ज्यादा उूंची है और इसलिए यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा भी है।

    कब और किस समय जाएं यहां?

    कब और किस समय जाएं यहां?

    स्टैच्यू ऑफ यूनिटी इन दिनों पर्यटकों के लिए खुली हुई है। इस प्रतिमा को देखने के लिए टिकट बुकिंग ऑनलाइन की जा सकती हैं। सरदार पटेल ट्रस्ट द्वारा पर्यटन से जुड़ी व्यवस्थाएं की गई हैं। साथ ही यहां के होटल और टेंट सिटी ऑपरेटर्स ने भी तैयारियां कर रखी हैं। इसकी देखरेख से लेकर पर्यटकों के लिए व्यवस्थाएं करने की जिम्मेवारी सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट की है। बता दें कि, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी सोमवार के दिन बंद रहा करेगी। प्रतिमा खुलने का समय सुबह 9 बजे और बंद होने का शाम 5 बजे रखा गया है।

    टिकट के लिए कितने खर्च करने पड़ेंगे?

    टिकट के लिए कितने खर्च करने पड़ेंगे?

    सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट की ओर से कहा गया है कि, लोग https://statueofunity.in/ की वेबसाइट http://sardarpatelstatue.in/book-now-2/ पर जाकर टिकट प्राप्त कर सकते हैं। https://www.soutickets.in/ से भी टिकट ले सकते हैं। इस प्रतिमा को देखने के लिए वयस्कों को टिकट के लिए 120+30 (बस किराया) और 3 साल से 15 साल तक के बच्चों को 60 + 30 (बस किराया) रुपए खर्च करने पड़ेंगे। इस प्रतिमा के टिकट के कीमत में ही फूलों की घाटी भी घूमी जा सकेगी।

    दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा वाले रेलवे स्टेशन का इसी माह लोकार्पण करेंगे PM मोदी, कई शहरों से चलेंगी रेलदुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा वाले रेलवे स्टेशन का इसी माह लोकार्पण करेंगे PM मोदी, कई शहरों से चलेंगी रेल

    यहां 100 से ज्यादा तरह के फूल

    यहां 100 से ज्यादा तरह के फूल

    पटेल की प्रतिमा से कुछ ही दूर 100 से ज्यादा तरह फूल देखे जा सकते हैं। इसके अलावा मेमोरियल, म्यूजियम, ऑडियो विजुअल गैलरी, एसओयू साइट और सरदार सरोवर डैम आदि सभी निहारने के लिए वयस्कों को 350+30 (बस शुल्क), और 3 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों को 200+30 (बस शुल्क) रुपए खर्च करने पड़ेंगे। 3 साल से कम उम्र के बच्चों का कोई टिकट नहीं लगेगा।

    English summary
    8 trains to statue of unity, know about route & railway stations, PM Modi Flagged off these express trains
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X