• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात के बंदरगाह से 3 हजार किलो हेरोइन जब्ती के बाद 3 देशों के 8 लोग गिरफ्तार, 7 शहरों में तलाशी

|
Google Oneindia News

कच्छ। गुजरात में कच्छ के मुंद्रा पोर्ट पर से पिछले दिनों जब्त की गई 3 हजार किलो हेरोइन के की मामले की जांच-पड़ताल व आरोपियों की धरपकड़ जारी है। इस मामले में भारत, अफगानिस्तान और उज्बेकिस्तान तक के लोग गिरफ्तार किए गए हैं। दरअसल, आंध्र के कंटेनर्स में समुद्र के रास्ते भारी मात्रा में हेरोइन को अफगानिस्तान से इंपोर्ट कर गुजरात लाया गया था। तस्कर इसे अफगानिस्तान के कंधार में स्थित एक फर्म से लाए और टेलकम पाउडर बताकर भारतीय सीमा में दाखिल ​हुए। डीआरआई, कस्टम डिपार्टमेंट एवं अन्य जांच एजेंसियों के मुताबिक, जहां से हजारों किलो हेरोइन लाई गई, उस अफगानिस्तानी फर्म की पहचान 'हसन हुसैन लिमिटेड' के रूप में की गई है। इस प्रकरण में कौन-कौन शामिल हैं ये जांच अभी चल रही है।

जांच के सिलसिले में दिल्ली से हेरोइन मिली

जांच के सिलसिले में दिल्ली से हेरोइन मिली

मुंद्रा पोर्ट हेरोइन प्रकरण की जांच के सिलसिले में दिल्ली से भी 16 किलोग्राम हेरोइन बरामद हुई है। इस मामले में गांधीधाम, अहमदाबाद, दिल्ली, नोएडा, चेन्नई, विजयवाड़ा और कोयंबटूर में पड़ताल की जा रही है। वहीं, मुंद्रा पोर्ट से 13 सितंबर को हेरोइन की खेप लेकर पहुंचे दो कंटेनर पकड़े जाने के अब तक तीन देशों के कुल 8 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है। जिनमें 4 अफगानिस्तानी, 1 उजबेक और तीन भारतीय हैं। डीआरआई की गांधीधाम यूनिट ने बताया कि, गुजरात में यह अब तक की सबसे बड़ी हेरोइन-खेप जब्त की गई है। इसकी कीमत 21 हजार करोड़ रुपए बताई जा रही है। इस मामले में अब देश का प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी जांच-पड़ताल करेगा। ईडी की ओर से इस बारे में कल सूचना दी गई। ईडी के अधिकारियों ने कहा कि, भारी मात्रा में हेरोइन जब्ती होने पर ईडी मनी-लॉन्ड्रिंग इन्वेस्टिगेशन कर रहा है।

ये भी पढ़िए: 100 किलो ड्रग्‍स लेकर पाकिस्‍तान के ग्‍वादर पोर्ट से आ रहे थे तस्कर, तभी पहुंच गए इंडियन कोस्टगार्डये भी पढ़िए: 100 किलो ड्रग्‍स लेकर पाकिस्‍तान के ग्‍वादर पोर्ट से आ रहे थे तस्कर, तभी पहुंच गए इंडियन कोस्टगार्ड

ऐसे लाए थे अफगानिस्तान से हजारों किलो ड्रग्स

ऐसे लाए थे अफगानिस्तान से हजारों किलो ड्रग्स

ज्ञातव्य है कि, कच्छ के मुंद्रा पोर्ट पर हेरोइन की खेप बीते 13 सितंबर को पकड़ी गई थी। तब गिरफ्त में आए लोगों से पूछताछ के बाद सामने आया था कि, उक्त कंटेनरों को आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा स्थित आशी ट्रेडिंग फर्म द्वारा अफगानिस्तान से अदाणी के मुंद्रा पोर्ट पर आयात किया गया था। किसी को शक न हो इसलिए तस्कर हेरोइन को टेलकम पाउडर बताकर भारतीय जल सीमा में दाखिल हुए थे।

    Delhi-Noida से 37 KG संदिग्ध Heroin और Cocaine जब्त, Gujarat से कनेक्शन ! | वनइंडिया हिंदी
    इधर, सर्च ऑपरेशन चल रहा था

    इधर, सर्च ऑपरेशन चल रहा था

    इधर, इंडियन कोस्टगार्ड्स, डीआरआई और कस्टम डिपार्टमेंट का एक गुप्त सूचना के आधार पर सर्च ऑपरेशन चल रहा था। उसी दौरान अधिकारियों ने बताया कि, मुंद्रा पोर्ट पर पहुंचे कंटेनर्स को रोक कर जांच की तो टेलकम पाउडर की आड़ में करोड़ों का ड्रग्स बरामद हुआ। इसके साथ ही दो लोगों को अरेस्ट किया गया। उन्होंने कहा कि, जिस निर्यातक फर्म से इतनी हेरोइन लाई गई..उसकी पहचान अफगानिस्तान के कंधार में स्थित हसन हुसैन लिमिटेड के रूप में की गई है।

    English summary
    8 accused from three countries held after seizure of 3 thousand kg heroin from Gujarat port
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X