• search
गोवा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मशहूर पेंटर और पद्म विभूषण अवॉर्ड से सम्मानित लक्ष्मण पाई का निधन

|

पणजी। पद्म भूषण आर्टिस्ट लक्ष्मण पई का रविवार देर रात गोवा में निधन हो गया। वह 95 साल के थे। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने लक्ष्मण पई के निधन की जानकारी दी। उन्होंने गोवा में स्थित अपने घर में अंतिम सांस ली। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने सोशल मीडिया पर दुख जताया है। लक्ष्मण पई को कला के क्षेत्र में पद्म भूषण के साथ ही कई पुरष्कार से नवाज जा चुका हैं।

Padma Bhushan artist Laxman Pai passes away; Goa CM Pramod Sawant pays tribute

पद्म भूषण लक्ष्मण पई निधन की जानकारी देते हुए गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने ट्वीट कर लिखा कि, 'प्रसिद्ध गोवा के कलाकार पद्म भूषण श्री लक्ष्मण पई के निधन से गहरा दुख हुआ। गोवा ने आज एक रत्न खो दिया है। कला के क्षेत्र में उनके अपार योगदान को हम हमेशा याद रखेंगे। उनके परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। शांति!'

केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद वाई नाइक ने भी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए ट्वीट किया, "महान भारतीय कलाकार और चित्रकार, गोवा कॉलेज ऑफ़ आर्ट के पूर्व प्राचार्य, पद्म भूषण लक्ष्मण पई जी के निधन को सुनकर दुख हुआ। ईश्वर आपको शक्ति प्रदान करें। उनके परिवार को दुख सहन करने की ताकत दे। ओम शांति।

पद्मश्री से सम्मानित होने के साथ-साथ उन्होंने ललितकला अकादमी के पुरस्कार को तीन बार 1961, 1963 और 1962 में जीता है। भारत सरकार द्वारा उन्हें 1945 में पद्मश्री से सम्मानित का गया, 1987 में गोआ सरकार द्वारा सम्मानित किया गया तथा 1995 में उन्हें नेहरू पुरस्कार प्राप्त हुआ था।

पई ने पेरिस में काफी समय बिताया। जिसका असर उनकी कला पर भी देखने को मिला। वे मार्क चैगल, पॉल क्ले और जोन मिरो से प्रभावित थे।आर्ट गैलरी डीएजी के अनुसार, उनका "कार्य भारतीय लोक कला की शैली के अन्वेषणों को प्रदर्शित करता है।

महाराष्ट्र: 16 हजार से ज्यादा नए कोरोना केस, लातूर में नाइट कर्फ्यू

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Padma Bhushan artist Laxman Pai passes away; Goa CM Pramod Sawant pays tribute
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X