India
  • search
गोवा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

राष्ट्रपति चुनाव में कांग्रेस को लग सकता है बड़ा झटका, यहां 10 MLA हो सकते हैं BJP में शामिल

|
Google Oneindia News

पणजी (गोवा), 15 जून: कांग्रेस ने राजस्थान में काफी मंथन कर लिया, लेकिन लगता है कि संकट उसका पीछा छोड़ने के लिए तैयार नहीं है। अब खबर है कि गोवा में एक बार फिर से पार्टी का सफाया करने की तैयारी चल रही है। राज्य में कांग्रेस के पास 11 विधायक हैं, उनमें से भी 10 के बीजेपी में शामिल होने की अटकलें लग रही हैं। जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति चुनाव से पहले ही प्रदेश में कांग्रेस के विधानसभा से लगभग गायब होने की नौबत आ सकती है। शायद ये हालात इस वजह से पैदा हो रहे हैं, क्योंकि मौजूदा स्थिति में राज्य में बगैर बीजेपी के कोई सरकार संभव ही नहीं है, क्योंकि सदन में आधे विधायक अकेले उसी के पास हैं।

10 MLAs of Congress may join BJP in Goa. Fears of cross-voting in presidential elections

कांग्रेस के 10 विधायक बीजेपी में जा सकते हैं- रिपोर्ट
राष्ट्रपति चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगने की आशंका है। दि न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक गोवा में पार्टी के 10 एमएलए बीजेपी में जा सकते हैं। हालांकि, इसकी आशंका पहले से जताई जा रही है, लेकिन राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए इसकी चर्चा जोर पकड़ चुकी है। 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में बीजेपी के 20, एमजीपी के 2, कांग्रेस के 11, आम आदमी पार्टी के 2 और 5 निर्दलीय विधायक हैं। इनमें से एमजीपी और 3 निर्दलीय विधायक बीजेपी सरकार को समर्थन दे रहे हैं।

राष्ट्रपति चुनाव में कर सकते हैं क्रॉस-वोटिंग- रिपोर्ट
सूत्रों के हवाले से जो खबर दी गई है, उसके मुताबिक कांग्रेस के असंतुष्ट विधायक लगातार बीजेपी नेतृत्व के संपर्क में हैं। भाजपा के एक नेता ने कहा, 'वे शामिल होने के लिए तैयार हैं। लेकिन, नेतृत्व ने फैसला किया है कि जल्दीबाजी नहीं करेंगे, बल्कि पार्टी की जरूरत के मुताबिक शामिल किया जाएगा।' 'बीजेपी की योजना है कि कांग्रेस विधायकों को राष्ट्रपति चुनाव में क्रॉस-वोटिंग के लिए कहे और बाद में उन्हें पार्टी में शामिल करे। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता दिगंबर कामत की नेतृत्व से पहले ही बात हो चुकी है।' गोवा के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सदानंद तानावडे ने कहा है कि कोई भी अंतिम फैसला अभी नहीं लिया गया है।

'2024 तक ज्यादातर कांग्रेस विधायक भाजपा में होंगे'
हालांकि, एक कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया है कि इसका मुख्य कारण बीजेपी सरकार की ओर से पार्टी विधायकों को परेशान किया जाना है। उन्होंने कहा, 'ज्यादातर एमएलए के पास होटल है। बीजेपी उन्हें नोटिस जारी कर रही है और उनसे ढांचा गिराने को कह रही है। दूसरे बिजनेस को भी टारगेट किया जा रहा है।' वैसे गोवा स्थित एक पत्रकार किशोर नाइक गांवकर का मानना है कि 10 एमएलए एक साथ जाएंगे, इसकी संभावना कम है। उनके मुताबिक 'उनमें से कुछ अभी ज्वाइन कर सकते हैं। 2024 तक ज्यादातर कांग्रेस एमएलए बीजेपी के साथ होंगे।'

इसे भी पढ़ें- Presidential election: कब BJP पर भारी पड़ सकता है विपक्ष ? जानिएइसे भी पढ़ें- Presidential election: कब BJP पर भारी पड़ सकता है विपक्ष ? जानिए

बीजेपी पहले से ही दे रही है संकेत
गौरतलब है कि बीजेपी के महासचिव और पार्टी के गोवा प्रभारी सीटी रवि पिछले महीने ही दावा कर चुके हैं कि 5 से 6 गैर-भाजपा विधायक कभी भी पार्टी में शामिल होने को तैयार हैं, सिर्फ नेतृत्व की हरी झंडी का इंतजार है। दरअसल, गोवा में दलबदल कोई बड़ी बात नहीं है और अरब सागर के तट पर मौजूद इस छोटे से राज्य का इस तरह का पुराना इतिहास रहा है। वैसे भी गोवा में बीजेपी के बगैर कोई सरकार संभव ही नहीं है, इसलिए कांग्रेस के विधायक कब और कितनी संख्या में पाला बदलते हैं, यह देखने वाली बात है।

Comments
English summary
10 MLAs of Congress may join BJP in Goa. Fears of cross-voting in presidential elections
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X