• search
गाजियाबाद न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UP: RTO जाने से पहले पढ़ लें ये खबर, किसी भी काम के लिए अब ऑनलाइन करना होगा ये काम

|

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में अब उन लोगों के लिए लिए एक टोकन सिस्टम शुरू किया गया है, जो अपने वाहन से संबंधित रिकॉर्ड को अपडेट करना चाहते हैं। अब जो लोग पंजीकरण पुस्तकों की डुप्लीकेट कॉपी और अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहते हैं और जो लोग अपना पता बदलना या अपडेट करना चाहते हैं, उन्हें राज्य के परिवहन विभाग की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

शुल्क जमा करने के बाद मिलेगा स्लॉट

शुल्क जमा करने के बाद मिलेगा स्लॉट

लोग अपने घरों या अपने आसपास के सार्वजनिक सेवा केंद्र से ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।आवश्यक शुल्क जमा करने के बाद एक आवेदक को एक स्लॉट दिया जाएगा। राज्य परिवहन अधिकारी दिए गए स्लॉट पर मामले को देखेंगे और आवेदक की उपस्थिति में काम पूरा करेंगे।आवेदकों की सुविधा के लिए, तीन स्लॉट तय किए गए हैं। इनमें सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक, दोपहर 12:30 बजे से 2:30 बजे तक और दोपहर 3:30 बजे से शाम 5 बजे तक।

नियमों का उल्लंघन करने वालों को दिखाई जाएगी शॉर्ट फिल्म

नियमों का उल्लंघन करने वालों को दिखाई जाएगी शॉर्ट फिल्म

परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 6 नवंबर को आयोजित एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान जिला मजिस्ट्रेटों को परिवहन कार्यालयों का निरीक्षण करने के लिए कहा गया था। इसके बाद शनिवार को गाजियाबाद के जिला मजिस्ट्रेट अजय शंकर पांडे ने एक निरीक्षण किया और आवेदकों को प्रदान की जा रही सभी ऑनलाइन सेवाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए एक अलग कमरा स्थापित करने को कहा। इस कमरे में बनी शॉर्ट फिल्म अपराधियों को सड़क सुरक्षा पर दिखाई जाएगी। पांडेय ने कहा कि लोगों को वीडियो देखना अनिवार्य होगा। इसके लिए सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) को निर्देश दिए गए हैं।

जागरुकता अभियान चलाने के निर्देश

जागरुकता अभियान चलाने के निर्देश

ऑनलाइन सिस्टम के बारे में जानकारी न होने के कारण परिवहन कार्यालय पर रोज भीड़ लगती है। अधिकारियों को लोगों को सिस्टम के बारे में जागरुक करने के लिए एक जागरुकता अभियान शुरू करने के लिए कहा गया है, ताकि अधिकांश लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकें और केवल दिए गए स्लॉट पर कार्यालय पहुंचे। गाजियाबाद के जिला मजिस्ट्रेट अजय शंकर पांडेय ने निरीक्षण के दौरान परिवहन कार्यालय के बाहर अतिक्रमण को देख अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि तीन दिनों के भीतर जगह साफ हो जाए। उन्होंने कहा इसके बाद समय-समय पर औचक जांच की जाएगी।

यूपी में फिर बढ़ रही कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या, एक दिन में सामने आए 2247 नए मामलेयूपी में फिर बढ़ रही कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या, एक दिन में सामने आए 2247 नए मामले

English summary
uttar pradesh RTO launched online token system
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X