India
  • search
गाजियाबाद न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

गाजियाबाद: 5 साल की बच्ची में मिले Monkeypox जैसे लक्षण, जांच के लिए भेजा गया सैंपल

|
Google Oneindia News

गाजियाबाद, 04 जून: कोरोना महामारी के बीच दुनियाभर में मंकीपॉक्स संक्रमण के फैलने की खबरे आ रही है, जिससे लोग दहशत में है। तो वहीं, अब मंकीपॉक्स ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में दस्तक दे दी है। यहां एहतियात के तौर पर एक 5 साल की बच्ची के सैंपल लिए गए, क्योंकि उसके शरीर पर खुजली और रैशेज की शिकायत थी। बच्ची के परिजनों को आइसोलेट करा दिया गया है औक पूरी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है।

Ghaziabad: Samples of a 5-yr-old girl collected for testing for monkeypox
    Ghaziabad: 5 साल की बच्ची में मिले Monkeypox जैसे लक्षण, लिए गए सैंपल | वनइंडिया हिंदी | #News

    न्यूज़ एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक, राजनगर स्थित हर्ष ईएनटी क्लीनिक में शुक्रवार को कान के पर्दे का इलाज कराने के लिए एक पांच साल की बच्ची अस्पताल में भर्ती हुई थी। इस दौरान बच्ची को शरीर पर खुजली और रैशेज की शिकायत थी। पांच साल की बच्ची में मंकीपाक्स जैसे लक्षण मिलने पर स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। जिला सर्विलांस अधिकारी आरके गुप्ता ने टीम के साथ क्लीनिक में पहुंचकर मंकी पाक्स संदिग्ध मरीज का सैंपल लेकर पुणे की एनआइवी लैब को भेज दिया गया है।

    इसी के साथ बच्ची के परिजनों को आइसोलेट करा दिया गया है और पूरी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। सीएमओ गाजियाबाद ने बताया कि बच्ची के सैंपल एहतियात के तौर पर लिए गए है। बच्ची को अन्य कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या नहीं है और न ही उसने और न ही उसके किसी करीबी ने पिछले 1 महीने में विदेश यात्रा की है। सरकारी सूत्र की मानें तो गाजियाबाद में मंकीपॉक्स के लिए एक पांच साल की बच्ची का नमूना परीक्षण के लिए भेजा गया है। हालांकि, भारत में अब तक मंकीपॉक्स का कोई भी केस सामने नहीं आया है।

    ये भी पढ़ें:- जुमे की नमाज के बाद Kanpur में बवाल, पुलिस ने दर्ज की 3 एफआईआर और 18 उपद्रवियों को किया अरेस्टये भी पढ़ें:- जुमे की नमाज के बाद Kanpur में बवाल, पुलिस ने दर्ज की 3 एफआईआर और 18 उपद्रवियों को किया अरेस्ट

    क्या हैं मंकीपॉक्स के लक्षण
    मंकीपाक्स, चेचक की तरह होने वाला एक दुर्लभ वायरल संक्रमण है। इस संक्रमण में बुखार, सिरदर्द, सूजन, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द और सामान्य रूप से सुस्ती शामिल हैं। बुखार के समय अत्यधिक खुजली वाले दाने विकसित हो सकते हैं, जो अक्सर चेहरे से शुरू होकर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाते हैं। संक्रमण आमतौर पर 14 से 21 दिन तक रहता है।

    Comments
    English summary
    Ghaziabad: Samples of a 5-yr-old girl collected for testing for monkeypox
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X