• search
गांधीनगर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

लर्निंग लाइसेंस धारकों के लिए अच्छी खबर, अब 150 रुपये में 6 माह के लिए कराया जा सकेगा रिन्यू

|

गांधीनगर। कोरोना महामारी के बीच लर्निंग लाइसेंस पाने के इच्छुक लोगों के लिए गुजरात सरकार से खुशखबरी है। ऐसे लोग जिन्हें अभी लाइसेंस नहीं मिला है, या कुछ वे जिन्हें लर्निंग लाइसेंस मिल गया है.. वे भी ये खबर पढ़ें। अब लर्निंग लाइसेंस 150 रुपये में 6 माह के लिए रिन्यू कराया जा सकेगा। राज्य सरकार के वाहन व्यवहार विभाग ने यह निर्णय लिया है कि, यदि लर्निंग लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है तो भी अपडेट कर जारी किया जाए। ऐसे में लर्निंग लाइसेंस धारक अवधि समाप्त होने के बाद केवल 150 रुपये का शुल्क देकर इसे और 6 महीने के लिए बढ़वाया जा सकता है। नवीनीकृत करने के बाद, इसे आरटीओ में ले जाया जा सकता है और वैध लाइसेंस के लिए भी अवेलेबल हो सकता है।

Gujarat govts good news for learning license holders, now renewal can be done for 6 months in Rs 150

संवाददाता ने बताया कि, लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने के बाद आमतौर पर व्यक्ति को अपना वाहन ले जाना पड़ता है और आरटीओ में ड्राइविंग टेस्ट 1 महीने के बाद और छह महीने के भीतर करना होता है। अगर छह महीने की अवधि समाप्त हो जाती है और लर्निंग लाइसेंस धारक आरटीओ में अपने वाहन को ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए नहीं ले जाता है, तो उसका लाइसेंस निरस्त कर दिया जाता है। उसे सारा प्रोसेस दोबारा से करना पड़ता है।

गुजरात में शंकरसिंह वाघेला बोले- शराबबंदी पर सोचे रूपाणी सरकार, लोग घटिया पैग पीकर मर रहे हैं, राजस्व भी नहीं आ रहा

अब लाइसेंस के नवीनीकरण के एक महीने बाद और छह महीने पहले उसे एपाइंटमेन्ट लेनी होगी। महत्वपूर्ण रूप से, आरटीओ कार्यालय को लॉकडाउन के दौरान बंद कर दिया गया था और उस दौरान कई नागरिकों के लर्निंग लाइसेंस समाप्त हो गए थे। जिससे लर्निंग लाइसेंस धारकों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

Gujarat govts good news for learning license holders, now renewal can be done for 6 months in Rs 150

अब राज्य आरटीओ कार्यालय उन लोगों के लिए खुला है, लेकिन इसमें बहुत प्रतीक्षा हो रही है और जिससे आवेदकों को परेशानी हो रही है। इसलिए, वाहन लेन-देन विभाग ने 150 रुपये का शुल्क लेकर लाइसेंस सीमा को और 6 महीने के लिए बढ़ाने का फैसला किया है। मालूम हो कि, पहले लर्निंग लाइसेंस को नवीनीकृत भी नहीं किया जा सकता था। लेकिन अब राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि, लर्निंग लाइसेंस धारकों की कठिनाई को देखते हुए लर्निंग लाइसेंस का नवीनीकरण किया जाए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gujarat govt's good news for learning license holders, now renewal can be done for 6 months in Rs 150
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X