• search
गांधीनगर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

फसल खराबी: 27 लाख किसानों के लिए 3700 करोड़ के पैकेज का गुजरात सरकार ने किया ऐलान

|

गांधीनगर। गुजरात में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने किसानों के लिए 3700 करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया है। इस साल हुई भारी बारिश के चलते फसल खराबी के कारण आर्थिक सहायता के रूप में यह पैकेज किसानों को दिया जाएगा। इस पैकेज का लाभ सूबे के करीब 27 लाख किसानों को मिलेगा।

Gujarat government announced the package of Rs 3700 crores for 27 lakh farmers

संवाददाता ने बताया कि, सोमवार से शुरू हुए विधानसभा के सत्र में पहले ही दिन प्रदेश की रूपाणी सरकार ने किसानों को यह बड़ी राहत दी। जिसमें मुख्यमंत्री ने सदन में किसानों के लिए 3700 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया, जो कि भारी बारिश के कारण फसलों को हुए नुकसान के मद्देनजर किया गया है। तकरीबन 27 लाख किसानों के लिए इस राहत पैकेज की घोषणा की गई है।

रूपाणी द्वारा घोषित इस पैकेज में भारी बारिश से प्रभावित कच्छ, देवभूमि द्वारका, भरूच, पाटन, अहमदाबाद, मोरबी, जूनागढ़, अमरेली, जामनगर, पोरबंदर, राजकोट, गिर सोमनाथ, महेसाणा, बोटाद, सुरेंद्रनगर, भावनगर, सूरत, नवसारी, नर्मदा और आणन्द के किसानों को लाभ दिया जाएगा। जिसमें 33 प्रतिशत अथवा इससे अधिक फसल के नुकसान के लिए किसानों को अधिकतम दो हेक्टेयर की सीमा में प्रति हेक्टेयर 10 हजार रु सहायता मिलेगी। पैकेज के तहत न्यूनतम सहायता राशि पांच हजार रुपए होगी।

Gujarat government announced the package of Rs 3700 crores for 27 lakh farmers

गुजरात की पेंटिंग्स बनाकर छाई चित्रकार ने PM मोदी के 70वें बर्थडे पर 70 बच्चों को लिया गोद, क्या बोली?

मालूम हो कि, गुजरात के कुल 33 जिलों में से अतिवर्षा के कारण 20 जिलों की 123 तहसीलों के किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। अतएव: प्रभावित किसान 1 अक्टूबर से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अगस्त माह में भारी वर्षा के कारण मुख्य रूप से मूंगफली, कपास, धन, तिल, बाजरा, सब्ज़ी और दलहनी फसलों को नुकसान हुआ है। राज्य सरकार के इस फैसले से प्रदेश के करीब 27 लाख किसानों को फायदा मिलेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gujarat government announced the package of Rs 3700 crores for 27 lakh farmers
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X