• search
गांधीनगर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

विद्यार्थियों के लिए गुजरात सरकार का बड़ा फैसला, 1 जुलाई से होंगी 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं

|
Google Oneindia News

गांधीनगर। गुजरात में कोरोना महामारी के संक्रमण पर काबू पाने का दावा करते हुए राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि अब जुलाई में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं कराई जाएंगी। शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासमा ने इस बारे में जानकारी दी। चुडासमा ने आज कहा कि, गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मौजूदा प्रणाली के अनुसार 12वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित करेगा। उन्होंने कहा कि, विज्ञान और सामान्य धाराओं की परीक्षा 1 जुलाई से शुरू होगी। साइंस स्ट्रीम के भाग-1 में भाग-2 में आॅब्जेक्टिव प्रश्नोत्तर और वर्णनात्मक लेखन होगा।

gujarat Education Minister Bhupendrasinh Chudasama says- Class 12 exams will begin on July 1

शिक्षा मंत्री के अनुसार, एक जुलाई से होने वाली 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा की पद्धति, पेपर के प्रारूप में कोई बदलाव नहीं किया है। समय भी तीन घंटे का रहेगा। राज्य में लगभग 7 लाख (6.83 लाख) विद्यार्थी गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तहत 12वीं कक्षा में पंजीकृत हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि, परीक्षाओं में कोरोना दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। एक कक्षा में सिर्फ 20 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। सोशल डिस्टेंस, मास्क और सेनेटाइजिंग की कड़ाई से पालना होगी। विद्यार्थी को थर्मल गन से तापमान जांचने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने क्यों की बोर्ड परीक्षाओं पर शिक्षा मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता, ये वजह तो नहींरक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने क्यों की बोर्ड परीक्षाओं पर शिक्षा मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता, ये वजह तो नहीं

साइंस और आर्ट्स में कितने कितने विद्यार्थी?
प्रदेश में 12वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम के 1.40 लाख, और सामान्य के 5.43 लाख विद्यार्थी हैं। चुड़ास्मा का कहना कि गुजरात शिक्षा बोर्ड में 12वीं विज्ञान संकाय में एक लाख ४० हजार विद्यार्थी पंजीकृत हैं। 12वीं सामान्य संकाय में 5.43 लाख विद्यार्थी पंजीकृत हैं। कुल मिलाकर 6.83 लाख विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा देंगे।

English summary
gujarat Education Minister Bhupendrasinh Chudasama says- Class 12 exams will begin on July 1
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X