• search
गांधीनगर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात की राजधानी में नगर निगम चुनाव की तारीख घोषित, EC ने बताया- कब डाले जाएंगे वोट

|
Google Oneindia News

गांधीनगर। गुजरात की राजधानी गांधीनगर में अभी महानगर पालिका के चुनाव होना बाकी हैं। इससे पहले यहां 6 महानगरपालिकाओं के फरवरी में चुनाव हुए थे। चुनाव आयोग ने अब गांधीनगर महानगर पालिका चुनाव की घोषणा कर दी है। चुनाव की तारीख के बारे में आयोग द्वारा बताया गया कि, गांधीनगर में इन चुनाव के लिए 18 अप्रैल को मतदान होगा। फिर अप्रैल में ही चुनाव परिणाम आ सकते हैं।

इस तरह होंगे मनपा के चुनाव

इस तरह होंगे मनपा के चुनाव

चुनाव आयोग के अनुसार, गांधीनगर महानगर पालिका हेतु चुनाव के लिए अधिसूचना 27 मार्च को जारी होगी। नामांकन पत्र लेने की अंतिम तारीख 1 अप्रेल होगी। उसके बाद नामांकन जांच 3 अप्रेल तक हो सकेगी। फिर नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 5 अप्रेल निर्धारित की गई है। उसके बाद मतदान 18 अप्रेल को होगा। आयोग के नॉटिफिकेशन के मुताबिक, सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोट डाले जा सकते हैं। मतदान के बाद यदि जरूरी हुआ तो पुन: 19 तारीख को वोट डाले जाएंगे। इस प्रकार यह चुनाव प्रक्रिया पूर्ण करने की तारीख 21 अप्रैल है।

आदर्श आचार संहिता लागू

आदर्श आचार संहिता लागू

गांधीनगर महानगरपालिका क्षेत्र के चुनाव की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता लागू भी हो गई है। कहा गया है कि, जो प्रत्याशी होगा, उसको नामांकन दाखिल करते समय शैक्षणिक योग्यता, सम्पत्ति व कर्ज के ब्योरे का शपथपत्र चुनाव अधिकारी के समक्ष पेश करना होगा। नामांकन पत्र चुनाव आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा।

ईवीएम से होगी वोटिंग

ईवीएम से होगी वोटिंग

गांधीनगर महानगर पालिका में चुनाव ईवीएम के जरिए होगा, जिसमें 315 सीयू और 630 बीयू का उपयोग होगा। वहीं, चुनाव में 284 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा, जिसमें 69 संवेदनशील और 34 अति संवेदनशील वोटिंग सेंटर होंगे। वहीं, चुनाव के लिए 1575 मतदान कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है।

आम आदमी पार्टी ने गुजरात में शुरू किया सदस्यता अभियान, 50 दिन में 50 लाख लोगों को जोड़ा जाएगाआम आदमी पार्टी ने गुजरात में शुरू किया सदस्यता अभियान, 50 दिन में 50 लाख लोगों को जोड़ा जाएगा

कितने वोटर हैं?

कितने वोटर हैं?

गांधीनगर महानगर पालिका क्षेत्र में चुनाव के लिए 1,45,694 पुुरुष और 1,37,28 महिला वोटर हैं। इनके अलावा 9 वोटर थर्ड जेंडर के हैं। इस प्रकार कुल 2,82,988 वोटर हैं। आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, उक्त चुनाव में 5 चुनाव अधिकारी व 5 सहायक चुनाव अधिकारी नियुक्ति किए गए हैं। यह भी बताया गया है कि, काउंटिंग में सहायक चुनाव अधिकारियों की संख्या बढ़ सकती है।

English summary
gandhinagar municipal corporation election 2021 : EC announced dates
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X