• search
गांधीनगर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

भारत में पहली बार गुजरात में पनपा 'कांगो' वायरस, 2 महिलाओं की मौत, 5 की जान खतरे में

|

गांधीनगर। गुजरात में 'चांदीपुरा' वायरस के बाद अब 'कांगो' वायरस ने दस्तक दे दी है। इस वायरस की जद में आने से 2 महिलाओं की मौत हो गई। जबकि, पांच अन्य मरीजों का अभी हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। 'कांगो' वायरस से जिन मौतों के केस सामने आए हैं, वे सुरेंद्रनगर जिले के हैं। यहां के मरीजों को अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। डॉक्टरों के मुताबिक, यह वायरस पालतू पशुओं के जरिए फैलता है। वहीं, इससे पहले 'चांदीपुरा' वायरस का प्रकोप भी देखने को मिला था। इस वायरस ने छोटे बच्चों को शिकार बनाया।

78 वर्षीय महिला की इलाज के दौरान मौत

78 वर्षीय महिला की इलाज के दौरान मौत

सुरेंद्रनगर जिले की 78 वर्षीय सुखीबेन मेनिया में क्रीमियन-कांगो हेमोरेजिया बुखार (CCHF) वायरस के लक्षण मिले थे। वह लिंबडी के ज़मड़ी गाँव की रहने वाली थीं। इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। उनकी मौत से पहले उनकी महिला रिश्तेदार में भी समान लक्षण पाए गए थे। उसकी भी मौत हो गई थी। बताया जाता है कि सुरेंद्रनगर की सीयू शाह मेडिकल कॉलेज में इलाज करवा रही एक अन्य महिला की भी इसी तरह के लक्षणों से मौत हो गई।

जहां की 2 महिलाओं की मौत हुई, उसी गांव में खतरा ज्यादा

जहां की 2 महिलाओं की मौत हुई, उसी गांव में खतरा ज्यादा

सुरेंद्रनगर के मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सीके परमार ने कहा, 'सुरेन्द्रनगर के अस्पताल में मरने वाली महिला और उसी गाँव के रहने वाले लोगों पर भी खतरा है। हमने इस गांव के चार अन्य रिश्तेदारों के नमूने पुणे भेजे हैं, जिन पर कांगो वायरस होने का संदेह है।'

स्वास्थ्य-पशुपालन विभाग का पूरा ध्यान जमडी गांव पर

स्वास्थ्य-पशुपालन विभाग का पूरा ध्यान जमडी गांव पर

'स्वास्थ्य और पशुपालन विभाग का पूरा ध्यान सुरेंद्रनगर के जमडी गांव पर है। एक डॉक्टर को दिन के दौरान गांव में प्रतिनियुक्त किया गया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी भी रोगी को बुखार, उल्टी या अनियंत्रित ब्लीडिंग के लक्षण दिखाई देते हैं और तुरंत उपचार के लिए अहमदाबाद भेज दिया जायेगा।'

महिला के रक्त के नमूने पुणे भेजे गए

महिला के रक्त के नमूने पुणे भेजे गए

गुजरात के स्वास्थ्य आयुक्त जयंती रवि ने कहा कि, हमारे पास यह मानने के कारण हैं कि सुरेन्द्रनगर में एक महिला की मौत सीसीएचएफ से हुई थी, क्योंकि उसी महिला में भी सुखीबेन के समान लक्षण थे। पूरी घटना तब सामने आई जब सुरेंद्रनगर के चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी को पता चला कि सीयू शाह मेडिकल कॉलेज में जिस महिला की मौत हुई है, उसमें सीएचसीएफ जैसे लक्षण हैं। महिला के रक्त के नमूने पुणे भेजे गए हैं और परिणाम प्रतीक्षित हैं।

2 मौतें महिलाओं की ही हुई

2 मौतें महिलाओं की ही हुई

ज्यंती रवि ने कहा कि, हमने सीयू शाह मेडिकल कॉलेज के कर्मचारियों को भी निगरानी में रखा है क्योंकि वे इलाज के दौरान महिला के सीधे संपर्क में आए थे। गुजरात में कांगो वायरस के से अबतक दो महिलाओं की मौत हो चुकी है और पांच मरीज का इलाज चल रहा है।

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति के पास बनेंगे होटल-मॉल, घर-बाड़े छिनने के ​विरोध में 5 हजार आदिवासी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Crimean–Congo hemorrhagic fever cases rise in gujarat, two woman dead in hospital
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X