• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

World Liver Day: लीवर को हेल्दी रखने के लिए क्या करें और क्या ना करें, इन 10 टिप्स का रखें खास ध्यान

|

नई दिल्ली, 19 अप्रैल: दुनिया भर में आज सोमवार यानी 19 अप्रैल को वर्ल्ड लीवर डे मनाया जा रहा है। हर साल 19 अप्रैल को लीवर को हेल्दी रखने और इससे संबंधी बीमारियों के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए वर्ल्ड लीवर डे मनाया जाता है। मस्तिष्क के बाद लीवर शरीर का दूसरा सबसे बड़ा और सबसे जटिल अंग है। यह आपके शरीर के पाचन तंत्र में सबसे अहम भूमिका निभाता है। दवा सहित आप जो कुछ भी खाते या पीते हैं, वह लीवर से होकर गुजरता है। आप लीवर के बिना जीवित नहीं रह सकते। यह एक ऐसा अंग है जो आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाता है, यदि आप इसकी अच्छी देखभाल नहीं करते हैं तो। अनहेल्दी लाइफ स्टाइल, डिप्रेशन, फैट, शराब के संपर्क में आने से लीवर की बीमारियां बढ़ रही हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, हर साल लगभग 10 लाख भारतीयों को लीवर सिरोसिस की बीमारी हो रही है। लीवर को डैमेज करने में इस वक्त सबसे बड़ा हाथ आपके लाइफस्टाइल और फूड हैबिट का है। तो इस लीवर डे हम आपको 10 ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिसको छोड़कर या कम करके आप अपने लीवर को हेल्दी रख सकते हैं।

    World Liver Day 2021: World Liver Day पर जाने इस अंग से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें । वनइंडिया हिंदी

    world liver day

    1. शराब और एल्कोहल का सेवन

    शराब या एल्कोहल का सेवन आपके लीवर को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। लखनऊ के रिजेंसी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल के एमडी डॉ. प्रवीण झा का कहना है, ''शराब और तंबाकू की वजह से लीवर पर साइड इफेक्ट होता। जिसके बाद फैटी लीवर डिजीज, लीवर सिरोसिस और एल्कोहलिक हेपेटाइटिस जैसी बीमारियां होती हैं। शराब और तंबाकू से संबंधित लीवर की बीमारी का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट ये है कि आमतौर पर आपको बीमारी के लक्षण के बारे में पता तब चलता है कि जब लीवर गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया होता है।'' अगर आप अपना लीवर फिट रखना चाहते हैं कि तो शराब, तंबाकू जैसी चीजों के सेवन करने से बचने की जरूरत है।

    2. लीवर को फिट रखने के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें

    भारत में हजारों वर्षों से प्राकृतिक उपायों से लीवर क्लींजिंग और डिटॉक्सिफिकेशन थेरपी की जाती है। अगर आप अपना लीवर हेल्दी रखना चाहते हैं तो खाने में नींबू, सेब, जामुन, आंवला, हल्दी, चुकंदर, अंगूर, हरी और पत्तेदार सब्जियां अपने आहार में शामिल करें। अगर इन चीजों का आप नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपका लीवर मजबूत होगा।

    3. ये फूड हैबिट्स आपके लीवर को कर रहे हैं डैमेज

    जिंदल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट की जे.टी. सीएमओ डॉ. बबीना एन.एम. का कहना है कि आजकल की लाइफस्टाइल में कई ऐसी वजह हैं जो हमारे लीवर को डैमेज कर रही है। जैसे प्रोसेस्ड फूड का खाने में ज्यादा इस्तेमाल होना, खास कर मैदा, रिफाइंड शूगर, सैचुरेटेड फूड, हाइड्रोजनीकृत फैट, स्मोक्ड मीट, फास्ट फूड, शराब, कोल ड्रिंक्स ये सारी चीजें हमारे लीवर की कोशिकाओं को कमजोर बनाती हैं। इसके अलावा भोजन में एडिटिव्स और कीटनाशकों की उपस्थिति, प्रदूषण, दवा, बिजी लाइफ सभी से लीवर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यही वजह है कि हमें प्राकृतिक चिकित्सा पद्धतियों को अपनाने की अब ज्यादा जरूरत है।

    4. लिवर को साफ रखने के टिप्स

    - लहसुन, अंगूर, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, सेब और अखरोट खाएं
    -जैतून के तेल का प्रयोग करें
    -नींबू और नीबू का रस और ग्रीन टी लें
    - वैकल्पिक अनाज जैसे क्विनोआ, बाजरा को प्राथमिकता दें
    - क्रूसिफायर सब्जियां जैसे गोभी, ब्रोकोली और फूलगोभी खाएं।
    - खाने में हल्दी का इस्तेमाल करें

    5. अपने लीवर को स्वस्थ रखने के लिए, एक हेल्दी लाइफ स्टाइल फॉलो करें

    -स्वस्थ और संतुलित आहार लें और अपने लीवर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें।
    -खान में अनाज, प्रोटीन, डेयरी उत्पाद, फल, सब्जियां और वसा सभी का संतुलित मिक्चर लें।
    -ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें बहुत सारे फाइबर हों जैसे कि ताजे फल और सब्जियां, साबुत अनाज शामिल हो।

    6. कोई भी दवा शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें

    - जब दवाओं को गलत तरीके से या गलत संयोजन में लिया जाता है, तो लीवर आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकता है। इसलिए डॉक्टर से सलाह लिए बिना कोई भी दवा ना खाएं।

    7. जहरीले रसायन से बचें

    लीवर को फिट रखना है तो एरोसोल और सफाई उत्पादों और कीटनाशकों जैसे केमिकल से बच कर रहना चाहिए। खाने में ऐसी किसी भी चीज को शामिल ना करें, जिसमें रसायनों का उपयोग होता है। ये लीवर की कोशिकाओं को घायल कर सकते हैं।

    8. अपने वजन का रखें खास ध्यान

    फैटी लीवर की बीमारी से बचने के लिए अपने शरीर के वजन का ध्यान रखें। इसके लिए शराबी ना पिएं।

    9. अपने लीवर की रक्षा के लिए हेपेटाइटिस होने से रोकें

    हेपेटाइटिस वैसी अवस्था होती हैं, जिसमें लीवर में सूजन आ जाता है। यह वायरल संक्रमण के कारण हो सकता है या जब लीवर शराब जैसे हानिकारक पदार्थों के संपर्क में आता है। हेपेटाइटिस सीमित या बिना किसी लक्षण के हो सकता है, लेकिन अक्सर पीलिया, एनोरेक्सिया के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। हेपेटाइटिस 2 प्रकार का होता है- तीव्र और पुराना। हेपेटाइटिस को रोकने के लिए टीका लगवाएं। हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस बी के टीके मौजूद हैं।

    10. आयुर्वेदिक तरीकों से लीवर को रख सकते हैं हेल्दी

    लीवर के लिए आयुर्वेदिक दृष्टिकोण भी बहुत महत्व रखता है। इसमें हेल्दी खान, व्यायाम और तनाव से राहत देने वाली तकनीक जैसे योग और प्राणायाम शामिल हैं।

    English summary
    world liver day 2021 Know how to get Healthy Liver 10 tips for Cleansing liver
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X