• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सुंदरता को लेकर महिलाओं में अजब-गजब जुनून, दुनिया में अलग-अलग फिगर की चाहत

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 11 जुलाई। सुंदरता को लेकर पूरी दुनिया अलग-अलग मानक हैं जो बदलते भी रहते हैं। हर देश, हर शहर के लिए सुंदरता के लिए अपने मानक हैं जो दूसरों की नजर में अजीब भी हो सकते हैं। हालांकि सुंदरता के मानकों का होना एक तरह का पिछड़ापन है। हर किसी का अपना व्यक्तित्व होता है और उसकी खासियत होती है। ऐसे में किसी को सुंदरता के मानकों के पीछे नहीं भागना चाहिए लेकिन फिर दुनिया में अजीबोगरीब मानक बनते रहते हैं। आज हम दुनिया भर में फैले ऐसे ही बेतुके सुंदरता के मानकों पर नजर डालेंगे।

ब्रिटेन

ब्रिटेन

सबसे पहले बात ब्रिटेन की, जहां पर महिलाओं में शरीर पर टैनिंग का जुनून सवार रहता है। यह कितनी अजीब बात है कि भारत में जहां गहरे रंग की स्किन को नीची नजर से देखा जाता है। ये बात बाजार में गोरे होने के उपाय बताते हुए फैले ब्यूटी प्रोडक्ट साबित कर देते हैं, वहीं ब्रिटेन में महिलाएं गोरेपन को कम करने के लिए टैनिंग स्प्रे या टैनिंग बेड का उपयोग करती हैं। ब्रिटेन में 59 प्रतिशत महिलाएं महीने में कम से कम 5 बार सेल्फ टैनर लगाती हैं।

अमेरिका
अमेरिका में महिलाओं को बड़ी संपत्ति रखने और सर्जरी का जुनून छाया हुआ है। इसका चलन काइली जेनर और किम कर्दाशियन जैसी हस्तियों के चलते आया है। अमेरिका में हजारों की संख्या में महिलाएं कॉस्मेटिक प्रक्रियाएं और सर्जरी का हिस्सा बन रही हैं।

ब्राजील

ब्राजील

ब्राजील में महिलाओं को अजब ही शौक है। देश में छोटे ब्रेस्ट और गोल बॉटम्स का जुनून सबसे ज्यादा है। ब्राजीली महिलाओं का जुनून ही है कि इसके लिए बीबीएल (ब्राज़ीलियाई बट लिफ्ट) सर्जरी असाधारण रूप से प्रसिद्ध हो गई है। अब यह सिर्फ ब्राजील ही नहीं बल्कि दुनिया भर में महिलाएं इसका हिस्सा बन रही हैं।

जमैका
वैसे तो स्वस्थ शरीर का होना अच्छी बात है लेकिन कभी-कभी इसे दिखाने की सनक बन जाती है। जैसा कि जमैका की महिलाओं में बन गया है। जमैका में महिलाओं को अच्छ बॉडी दिखाने की इच्छा जुनून की हद तक बढ़ गई है जिसके मुताबिक महिला का वजन 70-95 किलोग्राम के बीच होना चाहिए। जमैका में हिप्स और बड़े बॉटम्स पाने के लिए विशेष रूप से तैयार की गई गोलियां आती हैं जिन्हें चिकन पिल्स के नाम से जाना जाता है। इन गोलियों को किसान तेजी से बढ़ने के लिए मुर्गियों को खिलाते हैं।

फ्रांस

फ्रांस

पेरिस का फैशन तो हमेशा से मशहूर रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रांसीसी महिलाओं को असाधारण रूप से पतना दिखने का जुनून होता है। समूचे पश्चिमी यूरोप में फ्रांसीसी महिलाओं को सबसे कम उम्र का माना जाता है। हर दिन बढ़ती आवृत्ति के कारण फ्रांस में एनोरेक्सिया (लो वेट डाइट संबंधी डिसऑर्डर) सामान्य हो गया है।

भारत

भारत

पूरी दुनिया में गोरा बनाने का दावा करने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट की भले ही आलोचना होने लगी हो लेकिन अभी भी भारत में महिलाएं ये चाहती हैं कि उनकी त्वचा चमकदार दिखे। अभी भी बहुत हिस्से में महिलाएं अपने बच्चों की त्वचा को गोरा बनाने के लिए हल्दी, मुल्तानी मिट्टी और अन्य घरेलू नुस्खों को रगड़ने की सलाह देती हैं। इसके पीछे त्वचा में गोरापन लाना एक प्रमुख वजह होती है।

वेनेजुएला

वेनेजुएला

इस दक्षिण अमेरिकी देश में महिलाओं में ब्रेस्ट को बड़ा करने का जुनून सवार है। ब्रेस्ट इनलार्जमेंट कार्ड लड़कियों को 15वें जन्मदिन पर दिए जाने वाला लोकप्रिय गिफ्ट है। वेनेजुएला में होने वाली अधिकांश सौंदर्य प्रतियोगिताओं में ब्रेस्ट इनलार्जमेंट कार्ड दिया जाता है। खास बात यह है कि इसे बिल्कुल ही सामान्य माना जाता है।

ईरान
वैसे तो ईरान में रुढ़िवादियों का शासन है और महिलाओं को शरीर का ज्यादातर हिस्सा ढंककर ही निकलना होता है फिर भी यहां पर महिलाओं में एक चीज का जुनून है और वह नाक को लेकर है। ईरान में 70,000 से अधिक महिलाओं ने नाक की सर्जरी करवाई है क्योंकि नाको ईरान में सुंदरता के मानकों में गिना जाता है।

Beauty Tips: चमकदार त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, खिल उठेगी स्किनBeauty Tips: चमकदार त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, खिल उठेगी स्किन

English summary
women obsessed with beauty standards around the world
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X