• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पत्नी नहीं बनाना चाहती फिजिकल रिलेशन? ये 7 कारण हो सकते हैं जिम्मेदार

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 30 मई। रिश्ते में इंटीमेसी बहुत जरूरी है। यह आपको एक-दूसरे के करीब लाती है और रोमांस को नियंत्रित रखता है। लेकिन कई बार रिश्तों में आकर्षण कम हो जाता है। कई बार इसका परिणाम यह होता है कि पत्नी आपके साथ अंतरंग होने में दिलचस्पी नहीं लेती है। हम ऐसे ही 7 कारण बता रहे हैं कि पत्नी अंतरंग होने से क्यों बचती है।

1- वह रिश्ते से संतुष्ट नहीं है

1- वह रिश्ते से संतुष्ट नहीं है

यौन इच्छा का सीधा संबंध इस बात से है कि महिलाएं रिश्ते में कैसा महसूस कर रही हैं। अगर आपकी पत्नी आपसे नाराज़ है या शादी से असंतुष्ट महसूस कर रही है, तो हो सकता है कि सेक्स करने का उसके मन में बिल्कुल भी न हो। ऐसे में आपको उससे यह पूछने की ज़रूरत है कि वह किस बारे में सोच रही है और सेक्स के बारे में सोचने से पहले उस मुद्दे को हल करने पर ध्यान देना चाहिए।

2- वह आप पर भरोसा नहीं करती
रिश्ते में भरोसा बहुत महत्वपूर्ण चीज है। यदि आपकी पत्नी इंटीमेसी से बचती है तो इसका एक कारण यह हो सकता है कि आपने कोई वादा तोड़ा या उसे लगता है कि आपने धोखा दिया है। अगर आप अपने रिश्ते में फिर से पुरानी गर्माहट भरना चाहते हैं तो उन गलतियों को देखने की कोशिश करें जो आपने अतीत में की थीं। उससे माफी मांगें और उनका विश्वास जीतने की कोशिश करें।

3- शायद सेक्स तकलीफ देह हो

3- शायद सेक्स तकलीफ देह हो

उम्र के साथ, पुरुष और महिला दोनों में शारीरिक और हार्मोनल चेंज होते हैं। महिलाओं में उतार-चढ़ाव सेक्स ड्राइव को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में आप उसे याद दिलाएं कि आप अभी भी उसकी ओर आकर्षित हैं। पता करें कि वह कब सबसे अधिक आराम महसूस करती है और उनके साथ इंटीमेसी के लिए नए तरीके तलाश करें।

4- जब कई दिनों से आप उन्हें छू नहीं रहे हों
सेक्स केवल फिजिकल एक्ट भर नहीं है। यह उससे कई ज्यादा है। इसलिए पत्नी के साथ सिर्फ इंटीमेसी के ही बारे में न सोचें बल्कि उन्हें रोमांस का अहसास दिलाएं। उन्हें किस के साथ गुडमॉर्निंग करें। उनके साथ चलते वक्त उनका हाथ थामें। ये सब तरीके हैं जिनसे आप उन्हें बताते हैं कि उनके लिए आपका आकर्षण कम नहीं हुआ है। हर दिन उन्हें बॉडी टच का अहसास कराएं और जल्दी से जल्दी सेक्स पर ही ध्यान न दें। जरूरी है कि आप उनके मूड का ध्यान रखें।

5- जब सेक्स में नयापन न हो

5- जब सेक्स में नयापन न हो

अगर आपको या आपकी पत्नी को लगता है कि सेक्स बहुत ज्यादा पूर्वानुमानित, जैसे ही एक ही समय, एक ही जगह या एक ही पोजीशन, हो गया है तो यह समय है कि आप इंटीमेसी में नई चीजों को ट्राई करें। ऐसे में आप उनसे बात करें और उन्हें नया करने के लिए प्रेरित करें। या कई बार पार्टनर के हिसाब से अपने आपको जाने दें। इससे इंटीमेसी में नया रंग भर सकता है।

6- पर्सनल और प्रोफेशनल जिम्मेदारी का बोझ
यदि आपका पार्टनर वर्किंग प्रोफेशनल है तो हर चीज को मैनेज करना बेहद मुश्किल हो जाता है। जीवन के पेशेवर और व्यक्तिगत क्षेत्रों का भारी बोझ अक्सर महिलाओं को थका देता है। आप कुछ बोझ साझा करने की कोशिश करके इस समस्या को ठीक कर सकते हैं। आप घरेलू जिम्मेदारियों में उसकी मदद कर सकते हैं ताकि वह रिलैक्स हो सकें और आपके पास इंटीमेट होने के लिए समय हो।

7- उदासी
आपका पार्टनर किसी कारण से उदास हो सकता है और इसलिए वह आपसे भावनात्मक रूप से नहीं जुड़ पा रहा है। आपको उसके उदास होने का कारण तलाशने की जरूरत है। डिप्रेशन का व्यक्ति के मूड और रवैये पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आपको उससे बात करने और इसमें उसकी मदद करने की जरूरत है।

Relationship: 5 चीजें जो आपको बनाती हैं परफेक्ट पार्टनर, आज से ही कर दीजिए शुरूRelationship: 5 चीजें जो आपको बनाती हैं परफेक्ट पार्टनर, आज से ही कर दीजिए शुरू

English summary
why your wife avoids physical relation 7 reasons
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X