• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन सी, 5 फायदे जानकर आप भी जरूर करेंगे इस्तेमाल

|

आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने में विटामिन सी बड़े काम की चीज है। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर में बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। इसके साथ ही यह त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। आप जिस नींबू, संतरे का इस्तेमाल करते हैं वह विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत है। अगर आप रोजाना स्किनकेयर के तौर पर इसका इस्तेमाल करते हैं तो त्वचा में चमक बनी रहेगी। विटामिन सी से भरपूर फेस क्लींजर से लेकर घरेलू विधि से तैयार प्रोडक्ट आप इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए हम बताते हैं कि विटामिन सी आपकी त्वचा के लिए किस तरह से बहुत महत्वपूर्ण है।

क्षतिग्रस्त त्वचा को करे ठीक

क्षतिग्रस्त त्वचा को करे ठीक

दिन भर हमारी त्वचा धूल, धूप और प्रदूषण से टकराती रहती है। ये सब हमारी त्वचा पर गंभीर असर डालते हैं जिसके चलते सामान्य स्किनकेयर के साथ ही कभी-कभी अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होती है। क्षतिग्रस्त होने के बाद स्किन के ऊपर रहने वाली इन डेड सेल्स को हटाने में विटामिन सी मदद करता है। यह कोलेजन के उत्पादन में भी मदद करता है जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से ठीक करने में मदद करता है।

त्वचा को करें हाइड्रेट
गर्मियों में डिहाइट्रेशन के चलते त्वचा रूखी और सूखी हो जाती है। इसके चलते धीरे-धीरे स्किन पर परत जमने लगती है और इसमें खुजली भी होने लगती है। विटामिन सी त्वचा को प्राकृतिक नमी देता है, जिससे यह हाइड्रेटेड हो जाती है। यह शरीर में पानी को बनाए रखता है जिससे त्वचा प्राकृतिक रूप से कोमल और चमकदार बनती है। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को भी हटाता है। गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए विटामिन सी का सेवन बहुत आवश्यक है।

बढ़ती उम्र को रोकने में मदद

बढ़ती उम्र को रोकने में मदद

हमारा शरीर कोलेजन तैयार करता है जिसका मुख्य काम आपकी त्वचा को युवा बनाए रखने में मदद करना है। यह त्वचा की झुर्रियों को भी रोकता है। लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है हमारी त्वचा कम कोलेजन का उत्पादन कम करती है। विटामिन सी का इस्तेमाल त्वचा में युवा होने वाले गुणों को बरकरार रखकर खूबसूरती को और निखारता है।

स्किन टोन को ठीक करना
स्किन टोन को बनाए रखने में भी विटामिन सी बेहद काम की चीज है। दिन भर की भागदौड़ और प्रदूषण या धूप से टकराने के चलते आपकी स्किन खुरदुरी हो जाती है। विटामिन सी त्वचा की इन कमियों को ठीक करने के साथ ही त्वचा को प्रदूषण और दूसरे हानिकारक तत्वों से भी बचाता है। यह त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही सनबर्न के चलते जो लाल धब्बे पड़ते हैं उन्हें भी यह ठीक करता है।

डार्क सर्कल्स कम करने में मददगार

डार्क सर्कल्स कम करने में मददगार

डार्क सर्कल किसी को भी हो सकते हैं और आप चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने वाले दाग को हटाने के लिए हर जतन करते हैं। लेकिन क्या हो अगर हम आपको बताएं कि विटामिन सी आपकी आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरे को हटाने में बेहद सफल है। काले घेरे को हटाने के लिए विटामिन सी सीरम का उपयोग एकदम सही है। विटामिन सी सीरम अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ नाजुक त्वचा को मजबूत करता है। आँखों के नीचे हमारी त्वचा सुपर सेंसिटिव है और इसलिए इसकी सावधानी से देखभाल करने की आवश्यकता है।

Beauty Tips: गर्मियों में स्किन भी निखारेगा तरबूज, घर पर तैयार करें ये 5 फेसपैकBeauty Tips: गर्मियों में स्किन भी निखारेगा तरबूज, घर पर तैयार करें ये 5 फेसपैक

English summary
vitamin c benefits for glowing and clean skin
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X