• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना काल में रोजाना पिएं ये जादुई चाय, कफ की समस्या करेगी दूर, घर पर करें तैयार

|

नई दिल्ली, 11 मई। तमाम अध्ययनों में अब यह सामने आ चुका है कि कोरोना वायरस सबसे ज्यादा हमारी श्वसन प्रणाली पर हमला करता है। ऐसे समय में जब आप देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं अपने फेफड़ों का मजबूत रखना उन चीजों में है जो अपने स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं। इसके लिए सांस लेने के अभ्यास जैसे प्राणायाम करने के साथ ही हर्बल उपाय भी हैं जो आपके फेफड़े को मजबूत रखते हैं और संक्रमण के खतरे को कम करते हैं। आपके किचन में मौजूद मसालों से तैयार ये अद्भुत चाय अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

कैसे तैयार करें चाय?

कैसे तैयार करें चाय?

इस चाय को बनाने की विधि जानने से पहले इसमें इस्तेमाल होने वाले सामग्रियों के बारे में जान लीजिए।

इसके लिए एक इंच कूटी हुई या बारीक कटी हुई अदरक, एक छोटी दालचीनी की लकड़ी, आधा चम्मच तुलसी के पत्ते, 3 काली मिर्च, दो कुटी इलायची, 1/4 चम्मच सौंफ के बीज, एक चुटकी अजवाइन, एक चौथाई चम्मच जीरा निकालकर रख लें।

चाय बनाने के लिए एक गहरा पैन लें और उसमें 1 गिलास पानी डालें। ऊपर इकठ्ठा की हुई सारी सामग्री को पानी में डाल दें और इसे उबलने के लिए गैस पर रख दें। जब उबलकर पानी आधा रह जाए तो स्टोव बंद करें और इस पेय को एक कप में छान लें। इस पेय को हर दिन दो बार पीएं।

चाय में मौजूद हैं एंटीऑक्सीडेंट

चाय में मौजूद हैं एंटीऑक्सीडेंट

यह चाय मसाले से तैयार होती हैं। आप सब ये जानते ही होंगे कि मसाले न केवल हमारी सब्जी और खाने का जायका ही नहीं बढ़ाते बल्कि सैकड़ों वर्षों से औषधीय गुणों के कारण आयुर्वेद में उनका उपयोग किया जाता है। अदरक, दालचीनी, तुलसी, काली मिर्च, सौंफ, जीरा और कैरम के बीज सभी अपने एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं। उन्हें अच्छी तरह से पानी में उबालकर पीने से आपका इम्यून सही रहता है। यदि आप कोविड-19 से पीड़ित हैं तो यह पेय फेफड़ों में बनने वाले अतिरिक्त बलगम को कम करने और शीघ्र स्वस्थ होने में सहायता करेगा। इसके साथ ही आम दिनों में शंख बजाने से भी फेफड़ों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है।

गर्भवती महिलाएं रखें ध्यान

गर्भवती महिलाएं रखें ध्यान

हालांकि यह पेय स्वास्थ्यवर्धक है लेकिन यदि आप गर्भवती हैं या बच्चे को स्तनपान करा रही हैं तो इसे पीने से पहले अपने डॉक्टरों से परामर्श करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें बहुत सारा मसाला होता है और इन्हें एक साथ लेने से समस्या हो सकती है। इसके अलावा आप इस जादुई फेफड़ों की चाय को पीकर अपने शरीर को डीटॉक्स कर सकते हैं। इसके साथ ही दिन में बहुत सारा पानी पिएं।

किचन में मौजूद ये 5 हर्बल प्रोडक्ट वजन घटाने के लिए हैं बेहद मददगारकिचन में मौजूद ये 5 हर्बल प्रोडक्ट वजन घटाने के लिए हैं बेहद मददगार

English summary
use this tea recipe to reduce excess mucous
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X