• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एंग्जायटी फील कर रहे हैं तो डाइट में करें इन चीजों का इस्तेमाल, जल्द महसूस करेंगे फर्क

|

एंग्जायटी या तनाव को लेकर अक्सर हम ध्यान नहीं देते और इसे आम चीज समझकर इग्नोर कर देते हैं। लेकिन अगर इसे ठीक से ध्यान न दिया जाए तो मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर समस्या हो सकती है। तनाव से डील करने का सबका अलग-अलग तरीका होता है। तनाव होने पर कुछ लोगों के अंदर चिंता को बढ़ा सकती है। अगर चिंता गंभीर हो तो व्यक्ति की बेचैनी महसूस करा सकती है जो आपके स्वास्थ्य पर गंभीर असर डाल सकती है।

एंग्जायटी से परेशान लोगों को डराने और चिंता करने वाले ख्याल घेरे रहते हैं। अगर आप इसे ठीक से डील नहीं करते तो ये और बुरी हो सकती है। घबराहट, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, अत्यधिक तनाव और हल्की उदासी एंग्जायटी के लक्षण हैं। अगर आपमें भी इस तरह के कुछ लक्षण हैं तो आज से ही अपनी खुराक में इन चीजों को शामिल कर लें जिससे आपको राहत मिल सके।

विटामिन डी से मिलती है राहत

विटामिन डी से मिलती है राहत

मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने में विटामिन डी बहुत काम की चीज है। ये आपका मूड को नियंत्रित करता है और मूड में आ रहे गड़बड़ी को भी ठीक रखता है। शरीर में विटामिन डी की कमी एंग्जायटी और डिप्रेशन को बढ़ा देती है। तो आपको एंग्जाटयी के लक्षण महसूस हो रहे हैं तो विटामिन डी को बढ़ाने पर काम शुरू कर दें। वैसे सुबह उठकर धूप लेना विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है। दूध में भी विटामिन डी काफी अच्छी मात्रा में मिलता है।

विटामिन बी12

विटामिन बी12

विटामिन बी12 का सप्लीमेंट आपके शरीर में तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है। विटामिन बी12 खुशियों वाले हार्मोन पैदा करता है और आपके मूड को बनाता है। ये विटामिन आपके नर्वस सिस्टम के लिए भी फायदेमंद होता है। विटामिन बी12 पशुओं से मिलने वाले पदार्थ जैसे मांस, मछली, दूध, अंडा और चीज में पाया जाता है।

मैग्नीशियम जरूर लें

मैग्नीशियम जरूर लें

मैग्नीशियम उन सबसे जरूरी मिनरल्स में हैं जो आपके मेंटल डिसऑर्डर को डील करने में मदद करता है। ये लोगों में एंग्जायटी को दूर करने में मदद करता है। मैग्नीशियम दिमाग में केमिकल रिएक्शन के लिए जिम्मेदार होता है। मैग्नीशियम के लिए आप डार्क चॉकलेट, पालक, बादाम और काजू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

विटामिन सी

विटामिन सी

विटामिन सी वैसे तो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। यह शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। विटामिन के दूसरे फायदों पर फिर कभी बात करेंगे लेकिन आज ये जान लीजिए कि यह एंग्जायटी को भी दूर करने में मदद करता है। यह आपको फ्रेश, उत्साह से भरपूर के साथ ही मानसिक रूप से भी फिट रखता है। विटामिन सी संतरे, पपीते, स्‍टॉबेरी, अनानास, कीवी के साथ ही हरी और लाल शिमला मिर्च में भी पाया जाता है।

रात में लाइट जलाकर सोने की आदत तो नहीं, जान लीजिए शरीर के लिए कितना नुकसानदायक ?रात में लाइट जलाकर सोने की आदत तो नहीं, जान लीजिए शरीर के लिए कितना नुकसानदायक ?

English summary
use these supplements and send away anxiety
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X