• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Beauty Tips: गर्मियों में स्किन भी निखारेगा तरबूज, घर पर तैयार करें ये 5 फेसपैक

|
Google Oneindia News

फलों का सेवन केवल स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बड़े काम की चीज है। ऐसा ही एक फल है तरबूज, जो आपकी त्वचा को गर्मियों में सूरज की तेज और जलाने वाली गर्मी से बचाने में मददगार साबित हो सकता है। आप तरबूज का उपयोग करके आसानी से घर बैठे ताज़ा फेस पैक बना सकते हैं जो आपको कुछ ही समय में साफ और चमकदार त्वचा देगा। तो आइए हम आपको घर पर तैयार होने वाले तरबूज फेसपैक के बारे में बताते हैं जिसका इस्तेमाल आप गर्मियों में कर सकते हैं।

1. टैन हटाने के लिए तरबूज और खीरा

1. टैन हटाने के लिए तरबूज और खीरा

तरबूज और खीरा दोनों ही त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं। गर्मियों में सूरज की तेज गर्मी से आपकी त्वजा टैन हो जाती है। इसे ठीक करने के लिए तरबूज के कुछ रस लें और इसे एक बड़े चम्मच खीरे के गूदे के साथ मिलाकर फेस मास्क तैयार करें। अब इस मिश्रण को समान रूप से अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। एक हफ्ते में ही आप फर्क महसूस करने लगेंगे।

2. ग्लोइंग स्किन के लिए तरबूज और दही

2. ग्लोइंग स्किन के लिए तरबूज और दही

तरबूज का रस और दही का मिश्रण आपको कोमल और चमकदार त्वचा प्रदान कर सकता है। इस मास्क को तैयार करने के लिए दो बड़े चम्मच तरबूज के रस में दो बड़े चम्मच दही मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सामान्य पानी से चेहरे को धो लें। आपकी त्वचा बेहद और चमकदार नजर आएगी।

3. तरबूज और दूध फेस पैक
दूध एक प्राकृतिक क्लींजर है जो न केवल त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाता है बल्कि इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण भी होते हैं। तो आपको करना ये है कि तरबूज के कुछ टुकड़ों को मसल दीजिए और इसमें दो बड़ा चम्मच कच्चा दूध डालिए। दोनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे अपने पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। लगाने के बाद इसे 15 मिनट के लिए सूखने दें। उसके बाद इसे धो लें और चेहरे को सुखा लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा को इस चिलचिलाती गर्मी में नमीयुक्त और हाइड्रेट बनाए रखने में मदद करता है।

4. ड्राई स्किन के लिए तरबूज और नींबू

4. ड्राई स्किन के लिए तरबूज और नींबू

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो घर पर तैयार किया हुआ यह प्राकृतिक फेस मास्क आपके लिए सबसे अच्छा है। नींबू आसानी से आपकी सूखी और मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकाल देगा। वहीं शहद और तरबूज का रस आपकी खुरदरी त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करेगा। इसके लिए एक कटोरी में तरबूज का रस निचोड़ें और इसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाएं। इस फेस मास्क को मिलाएं और इसे कुछ समय के लिए लगा रहने दें। फिर इसे पानी से धो लें।

5. स्किन टोनर
तरबूज एक प्राकृतिक टोनर है। यह टोनर के लिए एक अच्छे विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लाल रस में नेचुरल एस्ट्रिंजेंट होता है जो आपकी त्वचा को टाइट रखता है और इसको कम आयली बनाता है। तरबूज का टुकड़ा सीधे अपने चेहरे पर रगड़ें और अच्छी तरह से पानी से धो लें। यह आपके चेहरे को हाइड्रेट रखता है।

Beauty Tips: चमकदार त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, खिल उठेगी स्किनBeauty Tips: चमकदार त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, खिल उठेगी स्किन

English summary
try these 5 face pack with watermelon
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X