• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Health Tips: तनाव से हैं परेशान तो इन 9 खाने की चीजों से रहें दूर

|

नई दिल्ली। तनाव हमारे शरीर का सबसे बड़ा शत्रु है। जब हम तनाव में होते हैं तो हम कुछ सुविधाजनक खाद्य पदार्थ तलाश करते हैं जो हमें तुरंत राहत पहुंचाएं। जैसे- एक कप हॉर्ड कॉफी या फिर मीठी चीजें। लेकिन जरूरी नहीं कि वे वाकई हमारे लिए फायदेमंद भी हों। ये खाद्य पदार्थ आपके स्वाद को बना सकते हैं लेकिन ये ज्यादातर प्रोसेस्ड होते हैं और पेट में गैस, सूजन की वजह बन सकते हैं। आखिर में तनाव को और बढ़ा सकते हैं। आइए आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जो शरीर में तनाव के स्तर को बढ़ाते हैं। इसलिए अगर तनाव रहित और अच्छी सेहत चाहते हैं तो इन चीजों के सेवन से दूर ही रहें।

कैफीन

कैफीन

कैफीन का सेवन अगर संयमित तरीके से किया जाए तो शरीर के लिए अच्छा है लेकिन दो कप से ज्यादा इस्तेमाल शरीर में जलन और दूसरी समस्याएं पैदा कर सकता है। यह आपके अंदर तनाव को और बढ़ा सकता है और आपकी एड्रेनल ग्रंथियों पर कहर बरपाता है।

प्रोसेस्ड मीट

जैसा ही नाम से पता चलता है, वे नाइट्रेट और सल्फाइट जैसे सुरक्षा करने वाले तत्वों से से भरे हुए हैं। मीट को सुरक्षित रखने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। डॉक्टरों के मुताबिक 'वे आंत की सेहत पर असर डालते हैं और मूड की शिफ्ट से जुड़े होते हैं।'

रिफाइंड कार्ब्स फूड

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो ये निश्चित रूप से सेवन न करने वाली चीज है। इसके अलावा भी वह आपकी सूची में नहीं होना चाहिए क्योंकि यह शरीर में शुगर के स्तर को बढ़ाता है और पेट में सूजन को बढ़ाता है। इसके चलते पाचन खराब होता है। इस तरह की खाने की चीजों में सफेद ब्रेड, सफेद चावल, पेस्ट्रीज आदि सामान आते हैं।

ब्रेकफास्ट सेरियल

ब्रेकफास्ट सेरियल

यह लगभग हमेशा शुगर और रिफाइंड कार्ब्स से भरा होता है और आपके ब्लड शुगर को बढ़ाता है, जो आपको बाकी दिनों के लिए उतार-चढ़ाव भरा बना देगा।

चीनी

चीनी ऐसी चीज है जिसका सेवन करते समय आपको सचेत रहना चाहिए क्योंकि यह अक्सर हमारे रोज के खाने-पीने की चीजों से भी हमको मिलती रहती है। शुगर अच्छे बैक्टीरिया को मारकर आपकी आंत को असंतुलित कर देता है।

प्रोसेस्ड वेज ऑयल

ओमेगा -3 फैटी एसिड जहां हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है वहीं प्रोसेस्ड वेज ऑयल शरीर पर बुरा असर डालता है। इसकी प्रकृति सूजन पैदा करने वाली होती है और पेट को नुकसान पहुंचाता है।

शराब

शराब

अल्कोहल वाले पेय पदार्थ जैसे शराब, बीयर का अधिक इस्तेमाल आपकी आंतों पर असर डालता है। यह अवसाद को बढ़ाने में भी असरदार होता है।

कृत्रिम मीठा

एक बार जब आप मिठाई का सेवन शुरू कर देते हैं तो यह आपके लिए केवल नुकसानदेह ही है। क्योंकि वे आंत में मौजूद बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचाता है।

सोडा

चीनी के अलावा डार्क सोडा भी खतरनाक होता है। सोडा में फॉस्फोरिक एसिड होता है, जो मैग्नीशियम अवशोषण, मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

Health Tips: शरीर में आयरन लेवल कम तो नहीं ? इन 5 संकेतों से पहचानें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
to reduce stress avoid these 9 food
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X