India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ग्लोइंग स्किन के लिए 5 इजी होममेड स्क्रब, बनाने की विधि से लेकर लगाने का तरीका जानिए

By Shreyash
|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 25 फरवरी। लगातार धूल, धुएं और धूप में रहते हुए हमारी त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं। यही वजह है कि स्क्रब करना त्वचा के देखभाल का एक अभिन्न हिस्सा माना जाता है। हमें सप्ताह में एक या दो बार स्किन को स्क्रब से साफ करना चाहिए। इससे पोर्स साफ रहते हैं और स्किन खिली रहती है। आज हम ऐसे 5 बेहतरीन स्क्रब के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप घर बैठे तैयार कर सकते हैं।

शहद और संतरे का स्क्रब

शहद और संतरे का स्क्रब

संतरे के छिलके का पाउडर और ओट्स को बराबर मात्रा में (दोनों को अलग-अलग एक बड़े चम्मच) लें और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इसमें हल्का सा पानी मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को बहुत हल्के से ऊपर की ओर त्वचा पर लगाएं। इस कुछ मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और फिर इसे अच्छी तरह से धो लें।

केले और चीनी स्क्रब

केले और चीनी स्क्रब

दो पके केले लें। उन्हें मैश करें और उसमें पिसी हुई चीनी मिलाएं। इसमें हाइड्रेशन और नमी के लिए इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर लगाएं। फिर इसे पांच मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

दही और पपीते का स्क्रब

दही और पपीते का स्क्रब

आधा कप पका और मैश किया हुआ पपीता, दो बड़े चम्मच दही, तीन बूंद नींबू का रस और एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं। अब इस होममेड फेशियल स्क्रब को अपनी त्वचा पर नरम हाथ से मालिश करें। मलने के बाद इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।दही और पपीते का स्क्रब
आधा कप पका और मैश किया हुआ पपीता, दो बड़े चम्मच दही, तीन बूंद नींबू का रस और एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं। अब इस होममेड फेशियल स्क्रब को अपनी त्वचा पर नरम हाथ से मालिश करें। मलने के बाद इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

पिसा हुआ ओट्स और टमाटर का स्क्रब

पिसा हुआ ओट्स और टमाटर का स्क्रब

एक प्लेट में पिसा हुआ ओट्स और पिसी चीनी लें। बड़े लाल और पके टमाटरों को काट लें। पिसे हुए ओट्स और चीनी के मिश्रण में टमाटर के दो बड़े मोटे स्लाइस डुबोएं। अब इस पेस्ट को सर्कुलर मोशन में अपनी त्वचा पर धीरे से रगड़ें। एक बार जब आपका पूरा चेहरा और गर्दन साफ़ हो जाए, तो टमाटर के कुछ और टुकड़े लें। इन टुकड़ों को थोड़ी देर तक अपने चेहरे पर रखकर छोड़ दें। टमाटर में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते हैं और ओट्स आपकी त्वचा को आराम पहुंचाता है।

हाथ और पैर के लिए नींब स्क्रब

हाथ और पैर के लिए नींब स्क्रब

इस स्क्रब को बनाना बहुत आसान है। एक नींबू लें और आधा काट लें। इसके दोनों हिस्सों को अपने हाथों में पकड़ें और पिसी हुई चीनी में डुबोएं। कटे हुए नींबू में चीनी लग जाएगी। अब इससे अपने हाथों और पैरों को पांच मिनट तक स्क्रब करें। यहां ध्यान रखने की बात है कि इसका इस्तेमाल अपने चेहरे के लिए कभी न करें। चेहरे की त्वचा संवेदनशील होती है जिसे यह नुकसान पहुंचा सकता है। इसे अपने हाथ और पैरों पर लगभग पांच मिनट के लिए छोड़ दें। फिर से गुनगुने पानी से धो लें।

स्क्रब का सही तरीका

स्क्रब का सही तरीका

अपने चेहरे पर पानी के छीटें मारें। ऊपर तैयार किए गए स्क्रब को एक बड़ा चम्मच लें और आंखों के नीचे के एरिया से बचाते हुए अपने चेहरे और गर्दन पर धीरे से मालिश करें। इस दौरान बहुत अधिक दबाव न डालें और दो मिनट से ज्यादा समय तक स्क्रबिंग न करें। आप चेहरे के टी-जोन पर थोड़ा जोर से स्क्रब कर सकते हैं।

वेट लॉस के लिए बड़े काम का है आलू, बस खाने का सही तरीका जान लीजिएवेट लॉस के लिए बड़े काम का है आलू, बस खाने का सही तरीका जान लीजिए

Comments
English summary
tips for glowing skin 5 easy home made scrub
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X