• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वर्क फ्रॉम होम का बढ़ता कल्चर बिगाड़ रहा मानसिक स्वास्थ्य, ऐसे रखें खुद को फिट

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 31 जुलाई। लंबी अवधि तक बैठकर काम करना आजकल जीवनशैली का हिस्सा सा बनता जा रहा है। खासतौर पर कोरोना वायरस महामारी के आने के बाद जब लॉकडाउन लगाया गया तो संस्थानों ने अपने कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम (घर से काम करना) को विकल्प के रूप में चुना और बड़ी संख्या में यह अब आदत का हिस्सा है। लेकिन वर्क फ्रॉम होम से जहां काम में आसानी हुई लेकिन लोग घर पर रहने के चलते लगातार बैठे रहते हैं और यह बड़ी समस्या साबित हो रहा है। अब एक नए अध्ययन में चेतावनी दी गई है कि बहुत देर तक बैठना आपके मानसिक स्वास्थ्य और सेहत पर बुरा असर डालता है।

Work From Home

हर्ड्सफील्ड यूनिवर्सिटी ने लंबे समय तक काम पर बैठने वाले लोगों को लेकर एक अध्ययन किया जिसमें पाया गया कि जो लोग आठ घंटे से अधिक समय तक बैठकर काम करते हैं या फिर वर्क फ्रॉम होम के चलते लंबे समय से घर पर ही रह रहे हैं उनके मानसिक स्वास्थ्य पर इसका हानिकारक असर पड़ा है। यह शोध स्पोर्ट साइंसेज फॉर हेल्थ जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

300 लोगों पर अध्ययन
अध्ययन में 300 लोगों को लेकर एक अध्ययन किया गया जो बहुत अधिक समय तक बैठकर काम कर रहे थे। इनमें 50 प्रतिशत से अधिक ऐसे थे जो दिन में 8 घंटे से अधिक समय तक बैठे थे।

अध्ययन में पाया गया कि बैठने का समय, कुछ जनसांख्यिकी और पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों के साथ, मानसिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाले मुख्य कारक में था।

रूटीन में शामिल करें एक्सरसाइज
अध्ययन से ये भी पता चला है कि यदि आप आठ घंटे से अधिक समय तक बैठते हैं, तो आपको अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अधिक समय तक व्यायाम करने की आवश्यकता होती है। इसमें कहा गया है कि ऐसी स्थिति में आपको फिट रहने के लिए आदर्श स्थिति तो यह है कि आप प्रतिदिन 60 मिनट एक्सरसाइज करें लेकिन अगर ऐसा नहीं कर पाते हैं तो 30 मिनट से अधिक समय तक हर हालत में करने की सलाह दी जाती है।

Health Tips: शरीर में आयरन लेवल कम तो नहीं ? इन 5 संकेतों से पहचानेंHealth Tips: शरीर में आयरन लेवल कम तो नहीं ? इन 5 संकेतों से पहचानें

अध्ययन में पाया गया है बैठने का समय कम करने से भी मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अगर आप लगातार बैठकर काम कर रहे हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि थोड़ी देर के लिए काम से ब्रेक लें और आस-पास थोड़ा चल लें या फिर खुद को थोड़ा रिलैक्स करें।

जिम जाना जरूरी नहीं
यहां एक बात ध्यान रखने की है ऊपर बताई गई शारीरिक गतिविधि का मतलब सिर्फ जिम में जाकर पसीना बहाना ही नहीं है। इसके लिए वॉक पर जाना भी बहुत फायदेमंद है या फिर हल्का व्यायाम भी काम की चीज है।

सिर्फ यही नहीं हल्का सा ब्रेक लेना और बागवानी कर लेना जैसे क्यारी में या गमले में पौधों को पानी या खाद देना भी ऐसी गतिविधियां हैं जो शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से मदद करती हैं।

English summary
Sitting long work from home adverse effect on mental health
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X