• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बदलते मौसम में बढ़ जाता है जुकाम का खतरा, दवा से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

|

मार्च महीने के शुरुआती दिन ऐसे होते हैं जिसमें सर्दी अलविदा कह रही होती है। ऐसे में कई बार हम थोड़ा लापरवाह हो जाते हैं जिसके चलते अक्सर इस मौसम में लोगों को जुकाम की समस्या हो जाती है। जुकाम हुआ नहीं कि हम तुरंत डॉक्टर के पास भागते हैं और दवा लेकर आ जाते हैं। लेकिन इस बदलते मौसम में कुछ छोटे-छोटे आवश्यक किए जाएं तो हम डॉक्टर और दवा के साथ ही जुकाम से भी बच सकते हैं।

न करें लापरवाही

न करें लापरवाही

जैसे मौसम बदलता है उसका सबसे सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। हमारा शरीर लंबे समय तक एक मौसम का अभ्यस्त हो जाता है और नए मौसम के हिसाब से ढालने के लिए उसको वक्त चाहिए होता है। नए मौसम के लिए अगर हम थोड़ी तैयारी कर लें तो फिर कोई समस्या नहीं होने वाली है।

हमें सबसे जरूरी चीज जो करने की जरूरत होती है वह है लापरवाही न होने दें। कई बार हमें लगता है कि गर्मी हो रही है तो हम फैन ऑन कर लेते हैं और सो जाते हैं। गर्मी लगने पर फैन ऑन करना ठीक है लेकिन अभी मौसम ऐसा है कि सुबह के समय ठंड होने लगती है। इसलिए हमें हल्के मोटे ऊनी कंबल या चादर ओढ़कर ही सोना चाहिए। हो सके तो देर रात में अगर नींद खुले तो फैन ऑफ कर दें नहीं तो पूरा ढंककर सोयें।

ठंडी चीजों के सेवन से बचें

ठंडी चीजों के सेवन से बचें

चूंकि अभी मौसम बदल रहा है इसलिए फ्रीज से निकालकर ठंडा पानी पीने से बचें। अगर जुकाम की समस्या होती है तो इस मौसम में आइसक्रीम न खाएं। जितना हो सके हल्का गुनगुना करके ही पानी पीते रहें। इससे न केवल सर्दी-जुकाम से राहत मिलेगी बल्कि पेट की बीमारियों से भी बचे रहेंगे। अचानक से ठंडी-गरम चीजें खाने से बचें। इसके साथ ही एक चम्मच शहद में इलायची पाउडर के साथ नींबू का रस मिलाकर इसे गुनगुने पानी के साथ पिएं।

चूंकि दिन में गर्मी ज्यादा होती है इसलिए हम जल्द ही अपने गर्म कपड़े पैककर करके रख देते हैं। लेकिन हमारी सलाह है कि सारे गर्म कपड़ों को अभी अंदर न रखें। अगर आपको हल्का ही नजरा या नाक बंद होने की शिकायत लगे तो तुरंत गर्म कपड़े डालना शुरू कर दें। खासतौर पर रात में और सुबह के समय गर्म कपड़े जरूर पहने रहें। गर्म कपड़े हमारे शरीर के तापमान को स्थिर रखते हैं। इससे जुकाम से बचने में मदद मिलती है। ऐसा करना आपको वायरल होने का खतरा कम कर देगा।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध आज भले ही टर्मरिक लैटे के नाम से विदेशों में मशहूर हो गया है लेकिन है तो हमारी ही दादी-नानी का नुस्खा। गर्म दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर इसे पीने जुकाम दूर ही रहता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो वायरस से लड़ाई लड़कर उसे भगा देते हैं। तो रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना काफी फायदेमंद है। वैसे ये बात भी ध्यान देने की है कि अगर जुकाम की शिकायत लग रही हो तो कभी भी सादा दूध न पिएं। हल्दी वाला दूध ही पिएं।

गर्म-पानी और नमक का गरारा भी जुकाम में काफी राहत पहुंचाता है। चूंकि जुकाम होने पर बलगम के चलते गला जाम होने लगता है। ऐसे में नमक पानी का गरारा गला साफ रखता है और खांसी से भी बचाव होता है। इसके साथ ही लहसुन को तेल में गर्म करके इसे खा सकते हैं। स्वाद पर न जाइएगा सेहत के लिए एकदम शानदार चीज है। हां आप पिसी कालीमिर्च भी घी के साथ मिलाकर खा सकते हैं। चूंकि कालीमिर्च कड़वी होती है इसलिए मात्रा थोड़ी-थोड़ी ही रखें।

काढ़े का सेवन

काढ़े का सेवन

अगर आपको लग रहा है कि नाक बंद हो रही है, गला जाम हो रहा है या फिर सिर में हल्का दर्द हो रहा है तो समझ जाइए आप जुकाम की पहुंच में आ चुके हैं। ऐसे में तुरंत काढ़ा पीना शुरू कर दीजिए। काढ़ा बनाने के लिए पानी में अदरक, तुलसी पत्ता, काली मिर्च, अजवाइन, हल्दी, नमक और गुड़ डाल दीजिए। अगर गुड़ नहीं है तो चीनी डाल सकते हैं लेकिन गुड़ ज्यादा फायदेमंद है। इसे अच्छी तरह पकाएं और फिर इसे छानकर पीएं। एक से दो दिन में जुकाम छू-मंतर हो जाएगा।
अगर ये उपाय अपनाएंगे तो जुकाम आपसे दूर ही रहेगा फिर भी अगर नहीं जा रहा तो डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें।

हेल्थ वेबिनार में बोले PM मोदी- भारत को स्वस्थ रखने के लिए हम 4 मोर्चों पर एकसाथ कर रहे हैं कामहेल्थ वेबिनार में बोले PM मोदी- भारत को स्वस्थ रखने के लिए हम 4 मोर्चों पर एकसाथ कर रहे हैं काम

English summary
remedies that make away common cough and cold
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X