• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वेट लॉस के लिए बड़े काम का है आलू, बस खाने का सही तरीका जान लीजिए

By Shreyash
|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 22 फरवरी। आलू का नाम सुनते ही आपके दिमाग में आलू पराठा, आलू टिक्की, चिप्स और तमाम तरह ही चटपटी चीजें दिमाग में आ जाती हैं। लेकिन आप जरा भी हेल्थ को लेकर जागरूक हैं तो ये जानते होंगे कि ये चटपटी चीजें सेहत के लिए अच्छी नहीं मानी जाती। आखिर हो भी क्यों नहीं आलू की छवि भी तो मोटापा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ के रूप में बनी हुई है। जो वजन कम करने की कोशिश में हैं या फिर जिन्हें डायबिटीज है, ऐसे लोगों को तो आलू या आलू की बनी चीजों से सख्ती से दूर रहने को कहा जाता है। आलू में मिलने वाला कार्बोहाइड्रेट और ग्लाइसेमिक इंडेक्स अक्सर इसके दूसरे लाभों को ढंक लेता है। लेकिन सच बात तो ये है कि अगर सही तरीके से आलू को खाया जाए तो यह काम की चीज है।

आलू नहीं खाने का तरीका गलत

आलू नहीं खाने का तरीका गलत

दरअसल आलू इतना खराब इसलिए नहीं है कि इस सब्जी में खूब कैलोरी होती है बल्कि यह हमारे पकाने के तरीके के चलते है। हम आलू को डीप फ्राई, मक्खन या क्रीम के साथ खाने के इस तरह से अभ्यस्त हो गए हैं कि हम इसे पकाने, उबालने या भूनने जैसे स्वस्थ तरीकों के बारे में भूल ही गए हैं। सही तरीके से आलू का सेवन करने पर यह वजन घटाने में मददगार हो सकती है।

ओवरईटिंग रोकने में आलू बड़े काम की

ओवरईटिंग रोकने में आलू बड़े काम की

आलू में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो इसे एक आदर्श वजन घटाने वाला भोजन बनाता है। डायटीशियन के मुताबिक आलू में फाइबर के साथ-साथ प्रतिरोधी स्टार्च भी उच्च मात्रा में मिलते हैं जो पेट को अधिक समय तक भरा रख सकते हैं। इस तरह आलू ज्यादा खाने से रोकने में सहायक होता है। जब आप संतुष्ट रहते हैं तो वास्तव में आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं और यह वजन घटाने में मदद करता है।

मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है आलू

मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है आलू

डायटीशियन का कहना है कि आलू में पोटैटो प्रोटीज इनहिबिटर्स-2 भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो कोलेसिस्टोकिनिन हार्मोन के रिलीज होने से आपको पेट भरे होने का अहसास कराता है। साथ ही आलू में पॉलीफेनाल नामक एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर होता है जो शुगर को तोड़कर आपके पाचन को ठीक करता है।

आलू वजन घटाने में मददगार

आलू वजन घटाने में मददगार

डाइटीशियन के मुताबिक आलू में मौजूद उच्च पोटेशियम शरीर में पानी को रोकने में मदद करता है और वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ ऐसे अध्ययन भी हैं जो बताते हैं कि आलू आपके फैट सेल को सिकोड़ने का कारण भी बन सकता है। लेकिन यह तभी कारगर है जब इसके सेवन का सही तरीका आपको मालूम हो।

आलू खाने का सही तरीका

आलू खाने का सही तरीका

जाहिर है स्पष्ट रूप से गहरे तले हुए आलू के चिप्स या फ्राइड आलू का सेवन करना आदर्श तरीका नहीं है। आलू से अधिकतम लाभ पाने के लिए आप इसे एयर-फ्राइ, उबालने और भूनने जैसे तरीकों को आजमा सकते हैं। स्नैक्स लेते समय भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आप अपने प्रोसेस्ड फ्राइड या डीप फ्राइड चिप्स की जगह पके हुए आलू के चिप्स ले सकते हैं।

अगर आलू को सही तरीके से खाते हैं तो यह आपका सबसे अच्छा वजन घटाने वाला साथी बन सकता है।

Beauty Tips: घर बैठे तैयार करें ये 6 ब्यूटी पैक, हमेशा बनी रहेगी ग्लोइंग स्किनBeauty Tips: घर बैठे तैयार करें ये 6 ब्यूटी पैक, हमेशा बनी रहेगी ग्लोइंग स्किन

Comments
English summary
potato can help in weight loss know perfect way to eat
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X