• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वैक्सीनेशन के बाद यौन संबंध बनाना क्या अनसेफ है ? जानें एक्सपर्ट की राय

|

नई दिल्ली। भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान चल रहा है। टीकाकरण के साथ ही लोगों के मन में कई तरह की शंकाएं और सवाल भी लोगों के मन में उठ रहे हैं। टीका लगवाने के बाद क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए जैसे सवाल खूब पूछे जा रहे हैं। इसी में एक सवाल है कि क्या कोरोना वायरस टीकाकरण के बाद यौन संबंध बनाना सुरक्षित है या नहीं।

लोगों के मन में उठ रहे सवाल

लोगों के मन में उठ रहे सवाल

पिछले दिनों सोशल मीडिया पर इसे लेकर काफी सवाल पूछे गए। इसे लेकर बहुत सारे लोग जवाब चाह रहे हैं कि क्या वैक्सीनेशन के बाद यौन संबंध बनाने से कोई खतरा तो नहीं है। यह सुरक्षित है या फिर इससे बचा जाना चाहिए।

फिलहाल तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस टीकाकरण के बाद सेक्सुअल रिलेशन को लेकर कोई दिशानिर्देश नहीं जारी किया है। लेकिन मेडिकल एक्सपर्ट टीका लगने के बाद अगले कुछ दिनों तक यौन संबंध बनाते वक्त गर्भनिरोधक का प्रयोग करने की सलाह देते हैं।

रोकथाम की सबसे अच्छा बचाव

रोकथाम की सबसे अच्छा बचाव

इंडियन एक्सप्रेस ने कोरोना वैक्सीनेशन के बाद यौन संबंध बनाने को लेकर मेडिकल एक्सपर्ट के हवाले से सुझाव दिए हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक सार्स-सीओवी2 एक नोवल वायरस है, वैक्सीन को इसके असर को निष्क्रिय करने के लिए बनाया गया है। एक्सपर्ट के मुताबिक अभी वैक्सीन का शुरुआती चरण है और इसे लेकर कोई विस्तृत रिपोर्ट नहीं आई है ऐसे में इसके दुष्प्रभाव को लेकर कुछ कहना जल्दबाजी होगी। खासतौर पर इस बारे में कि अगर महिला और पुरुष टीका लेने के बाद सेक्सुअल रिलेशन बनाते हैं तो इसका क्या असर होगा।

एक्सपर्ट के हवाले से लिखा गया है कि "शारीरिक संबंध बनाने से खुद को रोके रखना हर किसी के लिए संभव नहीं है लेकिन सावधानी ही सबसे अच्छा बचाव है।"

गर्भनिरोधक उपायों का प्रयोग सबसे सही

गर्भनिरोधक उपायों का प्रयोग सबसे सही

इसमें कहा गया है कि चूंकि अभी इस बारे में कोई खास जानकारी नहीं है ऐसे में टीका लगवाने के अगले दो सप्ताह तक कंडोम जैसे गर्भनिरोधक उपायों का प्रयोग करना सबसे सही है। सेक्सुअल रिलेशन के दौरान एक दूसरे की बॉडी से तरल पदार्थ मिलते हैं ऐसे में गर्भनिरोधक का प्रयोग इसे रोकता है और इससे किसी प्रकार के दुष्प्रभाव की आशंका कम होती है।

कंडोम का इस्तेमाल न सिर्फ पुरुष बल्कि महिला दोनों को सुरक्षित बनाता है। महिलाओं के लिए एक्सपर्ट की सलाह है कि उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत है तो कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

भारत में दी जा रही वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बारे में कितना जानते हैं आप? दाम,साइड इफेक्ट, जानें सबकुछ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
physical relation after covid vaccination safe or not
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X