• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्या कहता है आपका ख्वाब आपसे ..जानिए हमसे?

|
Google Oneindia News

आंचल श्रीवास्तव

स्वतंत्र पत्रकार
आंचल पत्रकारिता एवं जनसंचार में पोस्ट ग्रेजुएट हैं, आंचल को ब्लोगिंग के अलावा फोटोग्राफी का शौक है, वे नियमित रूप से राष्ट्रीय और अंतरष्ट्रीय मुद्दों पर लिखती रहती हैं।

कभी आपने देखा कि आप किसी गड्ढे से नीचे गिर रहे हैं, या आपका कोई अपना आपसे दूर हो गया या आप किसी पार्टी में मौज मस्ती कर रहे है या न जाने क्या कुछ.. ये सब वही सपने हैं जो आप रोजाना देखते हैं।

क्या होता है अगर सपने में देखा सांप, भूकंप, शादी, पहाड़...

How to Analyze Your Dreams And Why It's Important

पर क्या आप जानते हैं कि ये सपने क्या होते हैं और क्यों आते हैं ? सपने असल में नींद में होने वाली दिमागी क्रियाओं का परिणाम है, कुछ लोग कहते हैं कि उन्हें सपने नहीं आते और कुछ कहते हैं की उन्हें बुरे सपने आते हैं।

मानसिक स्थिति बयान करते हैं सपने

वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार निद्रावस्था में हर व्यक्ति को रोजाना दो-तीन बार सपने आते हैं। सपने की घटनाएँ कुछ लोगों को याद रहती हैं, तो कुछ लोग सपने की घटनाओं को भूल जाते हैं। सपनों के विषय में लोगों के कई मत हैं। एक मत के अनुसार सोते समय व्यक्ति की जो मानसिक स्थिति होती हैं, उसी से संबंधित स्वप्न उसे दिखाई देते हैं। उदाहरण के लिए यदि व्यक्ति सोते समय भूखा है या प्यासा है, तो उसे भोजन और पानी के विषय में सपने दिखाई देंगे।

सपने में दिमाग की गति तेज़ हो जाती है

जब हमें सपने दिखाई देते हैं, तब हमारी आँखों की गति तेज हो जाती है। मस्तिष्क से पैदा होने वाली तरंगों की बनावट में अंतर आ जाता है। शरीर में कुछ रासायनिक परिवर्तन होते है। इन सब परिवर्तनों के अध्ययन से निश्चित है कि सपने दिखाई देने का अपना महत्व है। दिमाग में कुछ सुस्त कोशिकाएं रहती हैं। जब व्यक्ति सोता है तो उसका ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। इससे नसो में खून का संचार तेज हो जाता है। इस समय ब्रेन की सफाई होती है जिसे आरईएम स्लीप कहते हैं। खून का लगातार संचार बढने से सुस्त कोशिकाएं जागृत हो जाती हैं और सपने आने लगते हैं।

उम्र के हिसाब से आते है सपने

कुछ प्रोफेसरों का कहना है कि स्वप्न विज्ञान मे कुछ दिलचस्प बाते है। उन्होंने बताया कि 10 से 18 वर्ष तक के बालक और किशोरों को ज्यादातर दिनभर जो घटनाओं घटीत होती है उनसे सम्बंधित सपनें आते है। ये बच्चे स्कूल, गली मोहल्ले में घटी घटनाओं के सपने देखते हैं। वहीं 18 से 25 साल के युवकों को अपनी दिनचर्या से जुडे सपने आते हैं। इन सपनों में प्रेम प्रसंग, झगडा और नौकरी से संबंधित प्रसंग दिखते हैं।

Dream analysis: सपने में आपका कोई पीछा करता है तो...

English summary
Dreaming is the communication between our conscious mind and our unconscious mind, helping people create wholeness.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X